Trending News

ये हैं 'इश्किया गणेश' जो पूरी करते हैं प्रेमियों की मन्नत

[Edited By: Gaurav]

Saturday, 7th September , 2019 04:32 pm

गणेश को कई नामों से जाना जाता है. लेकिन हम आपको ऐसे गणेश जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें भक्त 'इश्किया गणेश' कहते हैं. राजस्थान में जोधपुर के भीतरी शहर की संकरी गलियों में स्थित इस गणेश मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां आकर मन्नत मांगने वालों का प्रेम परवान चढ़ता है. इश्किया गजानंद मंदिर में प्रेमी युगल की हर कामना मन्नत भी पूरी होती है. यह गणेश प्रेम करने वालों को मिलाते है.

100 साल पुरानी है मंदिर
इस मंदिर की खास बात यह है कि यह मंदिर करीब 100 साल पुराना है. जोधपुर के भीतरी शहर की तंग गलियों में स्थित इस मंदिर लेकर ऐसी मान्यता है कि यहां पर कोई भी प्रेमी जोड़ा दर्शनों के लिए लगातार आता है तो उनका जीवन गठबंधन में बन जाता है. इसी मान्यता को ध्यान में रखते हुए लड़के लड़कियां पहले चोरी छुपे इस मंदिर में आकर अपना समय बिताते थे. तब से यह मंदिर प्रेमी जोड़ों के लिए मिलने का स्थान बन गया और लोग अपने प्रेमी जोड़े से मिलने के लिए शहर के प्रसिद्ध मंदिर में आने लगे. जिस कारण इसका नाम गणपति से 'इश्किया गणेश' के नाम से प्रसिद्ध हुआ.

Image result for इश्किया गणेश जी मंदिर जोधपुर राजस्थान

बुधवार को लगती है दर्शन के लिए लंबी लाइन
प्रत्येक बुधवार को यहां प्रेमी जोड़ों की कतारें लगती है. और दर्शन करते हैं यह मंदिर प्रेमी जोड़ों के लिए प्रसिद्ध है. यहां मांगी गई प्रेमी युगल की हर मुराद पूरी होती है.

भगवान करते हैं प्रार्थना पूरी
स्थानीय लोगों के अनुसार, इस मंदिर में भक्तों की मन्नत पूरी होती है. इसके अलावा अविवाहित लोगों की शादियां नहीं होने पर उनके परिवार के लोग यहां आकर भगवान से प्रार्थना करते हैं.

Latest News

World News