Trending News

मुंबई, दिल्ली एनसीआर और यूपी में कई दिनों तक बिगड़ा रहेगा मौसम, जानिए वजह

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 24th July , 2019 11:51 am

मायानगरी मुंबई, दिल्ली एनसीआर और यूपी के तमाम जिलों में मानसून की बारिश का कहर जारी है। मुंबई मंगलवार रात से हो रही बारिश के कारण यहां सड़कें दरिया में बदल चुकी है जिससे बच्चों और बड़ों सभी को अपने गंतव्यों तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई के अंधेरी में भारी वर्षा के बाद दृश्यता कम होने के कारण तीन कारें आपस में टकरा गयी, जिसमें आठ लोग घायल हो गए। लगातार हो रही भारी बरसात के कारण सायन रेलवे स्टेशन पर ट्रैक पूरी तरह जलमग्न हो चुका है। मुंबई के किंग्स सर्कल और सायन की गांधी मार्केट में घुटनों तक पानी भर गया है।

Image result for mumbai rain

उमस और चिपचिपी गर्मी से बेहाल उत्तर प्रदेश के शहरियों और खरीफ की फसलों की तेजी से बोआई में जुटे किसानों पर मानसून एक बार फिर मेहरबान होगा। मौसम निदेशक जे.पी. गुप्त के अनुसार अब मौसम बदलेगा। बुधवार से अगले 4-5 दिन तक प्रदेश में बदली-बारिश का सिलसिला चलेगा।
मौसम निदेशक के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय दबाव बना हुआ है। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन भी उत्तर प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसलिए प्रदेश में अब मानसून एक लम्बे अंतराल के बाद फिर सक्रिय होगा।

Image result for mumbai rain

उन्होंने बताया कि प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी अंचलों में अच्छी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने बुधवार को पूरे प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी भी जारी की है। 25 व 26 जुलाई को भी पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। बीते चौबीस घण्टों में प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

Image result for mumbai rain


उत्तराखंड में बुधवार से मानसून के मजबूत होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 24 और 25 जुलाई को दून समेत नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, उधमसिंहनगर और पौड़ी में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

मंगलवार सुबह साढ़े नौ बजे शहर के कुछ इलाकों में कुछ देर तेज बौछारें पड़ीं। उसके बाद धूप निकल आई और दोपहर को अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक गया।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली - एनसीआर में 26 और 27 जुलाई को भी गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। विभाग ने कर्नाटक, केरल, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम और पूर्वोत्तर के राज्यों को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। जारी अलर्ट में कहा गया है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में मुसलाधार बारिश होने की संभावना है।

24 जुलाई को यहां होगी भारी बारिश

Image result for mumbai rain


बुधवार को गोवा और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना बताई जा रही है। जबकि कर्नाटक, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी जबरदस्त बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम बंगाल में समान्य से तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है।

गुरुवार को भी होगी तेज बारिश

Image result for mumbai rain

मौसम विभाग ने शुक्रवार को लेकर भी तेज बारिश का अनुमान जताया है। विभाग के अनुसार जारी अलर्ट में कहा गया है कि शुक्रवार को दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, असम, कर्नाटक, तेलंगाना, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भारी से भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों के अरब सागर के आसपास के इलाकों तेज हवाएं चलने की भी आशंका जताई जा रही है।

Latest News

World News