Trending News

वेटर बनकर चला रहे थे जिंदगी 42 की उम्र मे बने कामयाब एक्टर

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 2nd December , 2020 02:23 pm

बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए फेमस एक्टर बोमन ईरानी आज अपना 61वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। बोमन ने अपने एक्टिंग करियर में कई तरह के रोल निभाए हैं। उन्होंने भले ही 42 साल की उम्र में अपना एक्टिंग डेब्यू किया हो लेकिन वह आज किसी से पीछे नहीं हैं बल्कि वह सफल स्टार्स की लिस्ट में शामिल हैं।

बोमन ईरानी को एक्टिंग के साथ-साथ फोटोग्राफी का भी बेहद शौक है। जब वो 12वीं में पढ़ते थे तो स्कूल में होने वाले क्रिकेट मैचों की तस्वीरें खींचते थे। बोमन को इसके लिए थोड़े पैसे भी मिला करते थे। इसके बाद उन्होंने प्रोफेशनल तौर पर पहली बार पुणे में बाइक रेस की फोटोग्राफी की थी। इसके बाद उन्हें मुंबई में हुए बॉक्सिंग वर्ल्ड कप को कवर करने का मौका मिला।

पढ़ाई पूरी करने के बाद बोमन ईरानी ने मुंबई के होटल ताज में 2 साल तक काम किया था। बोमन वहां वेटर और रूम सर्विस स्टाफ के तौर पर काम करते थे। किन्हीं कारण से उन्हें 2 साल के भीतर ही ये नौकरी छोड़नी पड़ी थी। इसके बाद वो अपने परिवार के साथ ही काम में जुट गए।

बोमन अपनी मां के साथ बेकरी की दुकान में 14 साल तक काम करते रहे। तभी एक दिन उनकी उनकी मुलाकात कोरियोग्राफर श्यामक डावर से हुई। इसी के बाद ही उनकी किस्मत ने ऐसी पल्टी खाई कि उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। श्यामक डावर ने बोमन को थियेटर में काम करने की सलाह दी है।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Boman Irani (@boman_irani)

बोमन ने अधिकतर फिल्मों में कॉमेडी रोल प्ले किया है। बोमन पारसी हैं उनके द्वारा निभाए गए किरदार भी पारसी होते थे। इसके बाद उन्होंने साल 2001 में दो अंग्रेजी फिल्में 'एव्रिबडी सेज आई एम फाइन' और 'लेट्स टॉक' में काम किया। लेकिन सही मायने में उन्हें पहचान मिली साल 2003 में आई फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' से।

बोमन ईरानी अभी तक 50 से अधिक फिल्में कर चुके हैं। इन फिल्मों में हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड, दोस्ताना, युवराज, थ्री इडियट्स, तीन पत्ती, हम तुम और घोस्ट, हाउसफुल, हाउसफुल 2 और संजू जैसी फिल्में शामिल हैं।

2009 में आई फिल्म 3 इडियट्स में बोमन ने वीरु सहस्त्रबुद्धे उर्फ 'वायरस' का बेहतरीन किरदार निभाया था। 3 इडियट्स के लिए बोमन को 3 अवॉर्ड मिले। उन्हें स्टार स्क्रीन अवॉर्ड फॉर बेस्ट विलेन, फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्टर और आईफा अवॉर्ड फॉर बेस्ट परफॉर्मेंस इन निगेटिव रोल से नवाजा गया।

 

Latest News

World News