Trending News

गुरु गोबिंद सिंह का प्रकाश पर्व आज, राष्ट्रपति-पीएम मोदी ने किया याद

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 20th January , 2021 02:20 pm

नई दिल्ली। सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह का 354वां प्रकाश पर्व बुधवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई दिग्गजों ने उनके साहस और बलिदान को नमन किया है।

गुरु गोविंद सिंह के ‘प्रकाश पर्व’ पर राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर लिखा कि, गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। उनका जीवन मानवता के लिए प्रेरक रहा है।

पीएम मोदी ने बुधवार को अपने ट्वीट में लिखा, ‘गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर मैं उनको नमन करता हूं। उन्होंने अपनी जिंदगी को समाज में समानता लाने के लिए खपा दिया। हम उबनके बलिदान और साहस को नमन करते हैं।’ पीएम मोदी ने इस मौके पर अपने पुराने भाषणों की क्लिप भी साझा की, साथ ही पंजाबी भाषा में ट्वीट कर भी बधाई दी।’

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, खालसा पंथ के संस्थापक दशम गुरु सरबंसदानी गुरु गोबिंद सिंह जी ने एक ओर धर्म और मानवता की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व अर्पण कर वीरता और त्याग की प्रेरणा दी तो दूसरी ओर जाति का भेद मिटाकर प्रेम और एकता का संदेश दिया। शस्त्र और शास्त्र के अलौकिक ज्ञान पुंज के चरणों में कोटि-कोटि नमन।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा, सिखों के दशम गुरु एवं खालसा पंथ के संस्थापक, गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर मैं उन्हें स्मरण और नमन करता हूं। उन्होंने देश और समाज के सामने साहस और समरसता का आदर्श प्रस्तुत किया।अन्याय के खिलाफ कभी न झुकने की उन्होंने हमें प्रेरणा दी है, जिसे हमेशा याद रखने की जरूरत है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लिखा, महान कर्मप्रणेता, अद्वितीय धर्मरक्षक, सिखों के दसवें गुरु, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व की सभी को अनंत बधाइयां।

Latest News

World News