Trending News

भारत सरकार ने एलोन मस्क की कंपनी से लोगों दूर रहने की दी सलाह

[Edited By: Arshi]

Saturday, 27th November , 2021 02:32 pm

भारत सरकार ने एलन मस्क की स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस (Starlink Internet Services) नाम की कंपनी से दूर रहने की अपील की है. इसी हफ्ते शुक्रवार को सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि Elon Musk की इस कंपनी को भारत में सैटेलाइट इंटरनेट के लिए अभी तक लाइसेंस जारी नहीं किया गया है. ऐसे में लोगों से अपील है कि वे इसकी सेवाओं के सब्सक्रिप्शन न खरीदें. डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) ने स्टारलिंक को रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क के तहत जरूरी मंजूरी लेने को कहा है. DoT ने कहा कि कंपनी पहले लाइसेंस ले फिर कम्युनिकेशन सर्विस के कारोबार में एंट्री करे.

DoT ने यह भी कहा कि कंपनी बिना लाइसेंस के ही अपनी सेवाओं का प्रचार करने के लिए जनता के सामने न जाए. सरकार को जानकारी मिली है कि कंपनी ने रेग्युलेटरी प्रक्रियाओं की अनदेखी की है और देश में सेवाओं के लिए मंजूरी के बिना ही सैटेलाइट इंटरनेट सेवा के लिए बुकिंग शुरू कर दी है.

आज की तरीख में अगर कोई स्टारलिंक सर्विसेज की सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को सब्सक्राइब करना चाहे तो यह सुविधा कंपनी की आधिकारक वेबसाइट पर दी जा रही है. भारत का कोई भी यूजर इस सेवा का फायदा उठा सकता है.

कंपनी के इस रवैये से डिपार्टमेंट ऑप टेली कम्युनिकेशन्स, मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन और भारत सरकार तीनों को ऐतराज है. इनका कहना है कि अभी तक कंपनी के भारत में सर्विस देन के लिए किसी तरह का लाइसेंस नहीं मिला है.

सरकार की तरफ से साफ-साफ कहा गया है कि स्टारलिंक को अभी तक लाइसेंस नहीं मिला है. ऐसे मे स्टारलिंक सर्विसेज को अभी सब्सक्राइब न करें. Elon Musk की भारत को लेकर बड़ी योजनाएं हैं. यही वजह है कि उसने देश में अपने ग्राहकों पर काम शुरू कर दिया है. भारत में कंपनी की सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा शुरू करने की योजना है. कंपनी इस काम को दिसंबर 2022 तक पूरा करना चाहती है. शुरुआत में 2 लाख कस्टमर्स का टारगेट है. हालांकि, इसके लिए हर हाल में सरकार से मंजूरी जरूरी है.

कंपनी की तैयारी भारत के सुदूर इलाके में इंटरनेट सेवा पहुंचाने की है. यह इंटरनेट सैटेलाइट के जरिए काम करेगा. एलन मस्क की सीधी टक्कर मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज से है. कोर ग्रुप में उसका सीधा मुकाबला भारती एयरटेल ग्रुप की कंपनी OneWeb से है.

Latest News

World News