Trending News

गूगल ने न्यूज बिजनेस से कमाए 4.7 अरब डॉलर, NMA की रिपोर्ट में कई और बड़े खुलासे

[Edited By: Gaurav]

Monday, 10th June , 2019 04:23 pm

न्यूज़ मीडिया अलायंस (NMA) द्वारा सोमवार को जारी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार, समाचार Google  के व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। गूगल ने पिछले साल न्यूज बिजनस से 4.7 अरब डॉलर की कमाई की। यह कमाई गूगल न्यूज या सर्च के माध्यम से हुई है।

यह मीडिया घरानों की ऑनलाइन विज्ञापन से होने वाली कमाई में भारी कटौती है जो उनकी आय का एक प्रमुख स्रोत है। इसके चलते कई मीडिया घरानों का परिचालन सीमित हुआ या वे बंद हो गए। न्यूज मीडिया अलायंस (एनएमए) की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। एनएमए अमेरिका के 2,000 से भी ज्यादा अखबारों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है। गूगल के कारोबार में समाचारों का अहम योगदान है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एनएमए के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी डेविड शेवर्न के हवाले से कहा कि जिन पत्रकारों ने यह कॉन्टेंट (लेख एवं वीडियो) तैयार किया, उन्हें इस 4.7 अरब डॉलर का कुछ हिस्सा मिलना चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल ने अपने सर्च और गूगल न्यूज के माध्यम से 2018 में अखबारों और प्रकाशकों के काम से यह कमाई की है। एनएमए ने सावधान किया कि इस अनुमान में गूगल की उस आय का मूल्य नहीं जोड़ा गया है जो उसे किसी उपभोक्ता के किसी एक लेख को पसंद करने या क्लिक करने से हर बार जुटाए जाने वाली निजी जानकारी से होती है।

 

Latest News

World News