Trending News

गोवा: महिलाएं अब नाइट शिफ्ट में भी कर सकेंगी काम, इन बातों का रखना होगा ध्यान

[Edited By: Gaurav]

Thursday, 27th June , 2019 12:10 pm

गोवा के मैन्युफैक्चरिंग उद्योगों में अब महिलाएं रात की शिफ्ट में भी काम कर सकेंगी। गोवा विधानसभा में फैक्ट्री कानून-1948 में प्रस्तावित बदलाव कानून को मंजूरी दे दी है। इसमें यह भी कहा गया है कि शाम 7 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक काम के दौरान महिलाओं की सुरक्षा भी नियोक्ता सुनिश्चित करेंगे।

फैक्ट्री कानून में संशोधन का फैसला बुधवार को कैबिनेट की बैठक में लिया गया। हालांकि, महिलाओं को रात के दौरान काम करने की अनुमति देने से पहले, कारखाने और बॉयलर इंस्पेक्टरेट यह जांच करेगा कि संबंधित उद्योगों के पास परिवहन व्यवस्था और अन्य सुविधाएं हैं या नहीं।

मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की तीसरी बैठक बुधवार को संपन्न हुई। उस समय, फैक्ट्रीज़ एक्ट में संशोधन की बात थी। उपमुख्यमंत्री विजय सरदेसाई का यह खाता है। संशोधन विधेयक विधानसभा के आगामी सत्र में आएगा। कारखाना कानून की धारा 66 को सुधारा जाएगा। कन्वेंशन 15 जुलाई से शुरू होगा।

वर्तमान में उद्योग में महिलाओं के लिए रात में शिफ्ट नहीं है। एक बार जब विधान सभा में संशोधन विधेयक पारित किया गया और इस मुद्दे की अधिसूचना जारी की गई, तब महिला कर्मचारी या कर्मचारी शाम सात बजे तक उद्योग में काम कर सकते थे, शाम को छह बजे तक। उद्योग में महिला कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एक समाधान होना चाहिए। यह अपेक्षा की जाती है कि उद्योग में सुरक्षित वातावरण होने के साथ-साथ महिला कर्मचारियों के परिवहन की भी व्यवस्था होनी चाहिए। जैसे ही कानून को ठीक किया गया, उद्योगों और बॉयलरों विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यह सभी उद्योगों में महिलाओं के लिए रात में काम नहीं करने की अनुमति होगी, लेकिन उद्योग में स्थिति को मंजूरी दी जाएगी। इस बीच, कारखाना कानून में कुछ अन्य संशोधन किए जाएंगे। 

Latest News

World News