Trending News

थकान के समय ये 5 अभ्यास आपको देंगे भरपूर एनर्जी...

[Edited By: Gaurav]

Friday, 14th June , 2019 02:53 pm

लो एनर्जी डेस यानी थकावट के दिनों में 5 अभ्यास आपको ऊर्जा दे सकते हैं। पढ़िए इनके फायदों के बारे में ....

बैकस्ट्रोक स्विमिंग:  वैसे भी तैराकी एक अच्छा व्यायाम है, लेकिन बैकस्ट्रोक बेहतर है क्योंकि यह तैराक को धीमा करने के लिए मजबूर करता है। यह पानी पर तैरते हुए लगभग उतना ही अच्छा है।

दौड़ना / तेज चलना:  यदि आप ट्रेडमिल पर दौड़ना पसंद करते हैं, तो झुकाव को एक प्रतिशत पर रखें। धीमी गति से दौड़ें, गति को आठ से 10 किमी / घंटा के बीच रखें। वैकल्पिक रूप से, आप एक तेज चाल के लिए जा सकते हैं और अपनी गति 6.4 किमी / घंटा रख सकते हैं।

इंडोर साइकलिंग:  इंडोर साइक्लिंग आपके तनाव को दूर करने का एक और शानदार तरीका है। तीव्रता कम रखें लेकिन सही संतुलन के लिए अपने पेडलिंग रेट को ऊंचा रखें।

सही तकनीक के साथ क्रॉस-ट्रेनिंग:  क्रॉस-ट्रेनिंग कॉम्बैट बर्नआउट व्यर्थ करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग अपनी एड़ी को नीचे न रखकर क्रॉस-ट्रेनर की तकनीक को गड़बड़ करते हैं। पेडल को सही करने के लिए अपने पूरे पैर का इस्तेमाल करें।

जिम में रोइंग: एक जिम ट्रेनर से इनडोर रोवर पर आसान रोइंग सीखेंऔर सप्ताह में चार से छह बार 30-45 मिनट तक अभ्यास करने से तनाव कम करने में मदद मिलेगी। वैकल्पिक रूप से, ऊंची इमारत में सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलने से मन को आराम मिलेगा।

कमल सिंह एक सर्टिफाइड स्ट्रेंथ एंड कंडिशनिंग स्पेशलिस्ट हैं, जो 15 साल से कोचिंग कर रहे हैं।

Latest News

World News