Trending News

दिल्ली के फ़िल्मिस्तान इलाके में भीषण आग्निकांड, अब तक 43 की मौत, अधिकतर लोगों की मौत दम घुटने से

[Edited By: Gaurav]

Sunday, 8th December , 2019 02:09 pm

दिल्ली के फ़िल्मिस्तान इलाके में रविवार सुबह भीषण आग लग गई. आग में अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि संकरी गलियों में स्थित पैकेजिंग और बैग बनाने वाली फैक्ट्री में शार्ट सर्किट होने से आग लगी. दिल्ली पुलिस के अनुसार, इनमें से अधिकतर लोगों की मौत दम घुटने से हुई है. मरने वाले अधिकतर लोग यूपी और बिहार के बताए जा रहे हैं.

अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की जानकारी सुबह पांच बजकर 22 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 30 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. बताया कि आवासीय इलाके में चलाई जा रही फैक्ट्री में आग लगने के समय 50 से अधिक लोग थे. दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख और घायलों के लिए 1-1 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान भी किया. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की सहायता की घोषणा की है. भाजपा की दिल्ली ईकाई ने भी 5-5 लाख रुपये की सहायता देगी.

Image

पीएम कोष से भी दो- दो लाख की सहायता

घटना में मरने वालों और घायलों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मुआवजा राशि देने का एलान किया गया है. मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपए की मुआवजा राशि दी जाएगी.

Image

सीएम केजरीवाल ने की 10 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने घटनास्थल का निरीक्षण किया. सीएम ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की. केजरीवाल ने इस घटना में झुलसे लोगों के लिए एक लाख रुपये मुआवजा राशि की घोषणा की है. केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार दोषी को नहीं छोड़ेगी और उन्हें कड़ी सजा मिलेगी.

Image

आंख खुली तो दिखी आग ही आग

आग में झुलसे मोहम्मद मुकीम ने बताया कि वे तीसरी मंजिल पर सो रहे थे. सुबह 6 बजे आंख खुली तो पाया कि आग लगी है. वह सीढ़ियों की ओर दौड़े. उसमें भी आग लगी थी तो झुलसकर जान बचाई. मोहम्मद मुकीम मूलरूप से बिहार के मधुबनी जिले के गांव मलमल के रहने वाले हैं. वह 10 साल से काम कर रहे थे.

Image

प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र में आग लगने की घटना को बेहद भयानक बताया. उन्होंने कहा कि अधिकारी आग लगने के स्थल पर लोगों को सभी संभव मदद मुहैया करा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'आग की घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं, आग में झुलसे लोगों के तेजी से ठीक होने की कामना करता हूं.' गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताते हुए ट्वीट किया है कि संबंधित अधिकारियों को तत्काल आधार पर सभी संभव सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.

Image

कंपनी में काम रहे थे बड़ी संख्या में लोग

बताया जा रहा है कि जहां पर आग लगी वहां पर तीन मंजिला एक ही कंपनी में सैकड़ों लोग काम कर रहे थे. कंपनी में अलग-अलग फ्लोर पर तीन कंपनियां संचालित हो रही थीं. फैक्ट्री 600 गज की है. इसमें कपड़े, गत्ते और प्लास्टिक बैग बनाए जाते थे. इसके अलावा यहां पर प्लास्टिक के सामान भी बनाए जाते थे.

Latest News

World News