Trending News

शिशु को खजूर खिलाने से मिलते हैं अनगिनत फायदे

[Edited By: Vijay]

Friday, 30th October , 2020 03:40 pm

खजूर आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे खनिज पदार्थों का एक अच्छा स्रोत है। यहां हम आपको शिशु के लिए खजूर के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, 

खजूर के पोषक तत्‍व
इनमें थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, विटामिन ए, बी6 और विटामिन के जैसे कई तरह के विटामिन मौजूद होते हैं। खजूर, शुगर और फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है। इसमें फ्रूक्टोज और डेक्सट्रोज होता है जो ऊर्जा प्रदान करता है। यह सभी पोषक तत्व बढ़ते बच्चे के विकास के लिए जरूरी होते हैं और मां के दूध से मिलने वाले पोषण की पूर्ति इससे की जा सकती है। अब हम बताएंगे खजूर किस प्रकार आप अपने बच्चों को खिला सकते हैं।

बच्‍चों को खजूर कैसे खिलाएं
जब आपका बच्चा 6 महीने का हो जाता है तब आप उसको ठोस आहार के रूप में खजूर खिलाना शुरू कर सकते हैं। बच्चे को शुरुआत में आप खजूर मैश करके या प्‍यूरी के रूप में खिला सकते हैं। कोई भी नई चीज खिलाने के बाद हमेशा तीन दिन इंतजार करें, जिससे आपको ये पता चल सके कि कहीं बच्‍चे को उस चीज से कोई एलर्जी तो नहीं हो रही है।  

शिशु के लिए खजूर के फायदे
खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें विभिन्‍न खनिज पदार्थ और विटामिन प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं जो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आवश्यक हैं।

खजूर निम्न प्रकार से आपके बच्चे के विकास में मदद करते हैं :

  • मस्तिष्क का विकास :पोटैशियम मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है और खजूर में यह पोषक तत्व प्रचुरता में मौजूद होता है। इसलिए बच्चे के संज्ञानात्मक विकास के लिए आप उसके आहार में खजूर को शामिल कर सकती हैं।
  • अपच से बचाव :यह अपच को ठीक करता है और आंतों में जो भी बैक्टीरिया होता है या उससे जुड़ी समस्या को ठीक करता है। बच्चों में अपच की परेशानी बहुत देखी जाती है और इसकी वजह से उन्‍हें और भी कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए खजूर की मदद से आप बच्‍चे को अपच से बचा सकते हैं। 
  •  

लिवर की सुरक्षा : शिशु बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए वायरल और बैक्टीरिया से संक्रमित होने का खतरा उनमें अधिक होता है। इसकी वजह से लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लिवर की खराबी की वजह से ही पीलिया,टाईफायड  और हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए खजूर को आहार में शामिल करना एक उत्तम विकल्प है।


  

Latest News

World News