Trending News

भारत के लिए पहला ऑस्कर जीतने वालीं मशहूर कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानू अथैया का निधन,

[Edited By: Vijay]

Friday, 16th October , 2020 02:20 pm

गुरुवार (15 अक्टूबर) का दिन फिल्मी जगत के लिए एक और बुरी खबर लेकर आया। इस दिन भारत की नामी और ऑस्कर विनर कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानू अथैया का निधन हो गया। वे 91 साल की थीं। भानू ने देश के लिए पहला ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। उनके निधन की जानकारी उनकी बेटी राधिका गुप्ता ने दी।

राधिका गुप्ता ने बताया कि गुरुवार सुबह उनका निधन हो गया। आठ साल पहले उनके दिमाग में ट्यूमर होने की बात पता चली थी। वह पिछले 3 साल से बिस्तर में थीं और उनके शरीर का एक हिस्सा पैरालाइज हो गया था। उनके निधन पर नामी हस्तियों ने श्रद्धांजलि दी। कॉस्ट्यूम डिजाइनर नीता लुल्ला ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर संवेदनाएं प्रकट कीं। नीता ने लिखा, 'भानू जी हम आप को मिस करेंगे।'

डिजाइनर नीता लुल्ला ने दी श्रद्धांजलि

                                         

 

ईटाइम्स से बात करते हुए कई नामी लोगों ने दिवंगत भानू अथैया को श्रद्धांजलि दी। बोनी कपूर ने कहा हमें उनके साथ काम करने का सौभाग्य मिला। फिल्म में अमरीश पुरी के ट्राइबल लुक को काफी सराहा गया। उन्होंने फिल्म को अपना बेस्ट दिया। उन्होंने इंडस्ट्री और देश को गौरवान्वित किया है। फिल्म 'पति-पत्नी और वो' की प्रोड्यूसर रेणु चोपड़ा ने भानु अथैया को ट्रेंडसेटर बताते हुए कहा कि भानू फिल्म इंडस्ट्री की ऐसी पहली कॉस्ट्यूम डिजाइनर थीं जो अपनी कला में शिक्षित थीं। भानु एक ट्रेंडसेटर थीं। उन्होंने उस वक्त ही दो बड़ी हिट फिल्मों 'वक्त' और 'निकाह' के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन किए।


फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतने वालीं डिजाइनर निहारिका भसीन ने भी भानु की मौत पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि भानू की मौत की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं। हमारी इंडस्ट्री ने एक लेजेंड खो दिया है। मालूम हो, भानू ने साल 1956 में बॉलीवुड एक्टर गुरू दत्त की फिल्म CID से कॉस्ट्यूम डिजाइनर के तौर पर अपना फिल्मी करियर शुरू किया था। भानू अथैया को साल 1982 में आई फिल्म 'गांधी' में ड्रेस डिजाइन करने के लिए ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

Latest News

World News