Trending News

मनोरंजन जगत के मशहूर कोरियोग्राफर ने भी इस दुनिया को अलविदा कहा

[Edited By: Rajendra]

Friday, 3rd July , 2020 07:56 am

मनोरंजन जगत के लिए ये साल अभिशाप बन गया है. इरफ़ान खान, ऋषि कपूर, सुशांत सिंह के बाद अब मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया है.

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन हो गया। वह 72 साल की थीं। सरोज को सांस लेने में तकलीफ के चलते मुंबई के बांद्रा में स्थित गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। कुछ दिन पहले ही उनका कोरोना टेस्ट भी कराया गया था, जो नेगेटिव आया था। उसके बाद उनकी सेहत ठीक होने की भी खबर आई थी लेकिन देर रात उनके निधन की खबर ने सबको हिला कर रख दिया. ऐसा बताया जा रहा है कि कार्डियक अरेस्ट से सरोज खान की मौत हुई है. जानकारी के मुताबिक आज रात 1.52 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली। मुंबई के चारकोप कब्रिस्तान में उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

सरोज खान डायबिटीज और इससे संबंधित बीमारियों से जूझ रही थीं। इस वजह से उन्होंने बीच में अपने काम से एक लंबा ब्रेक लिया था। साल 2019 में उन्होंने 'कलंक' और 'मणिकर्णिकाः द क्वीन ऑफ झांसी' में एक-एक गाने को कोरियॉग्राफ किया था।

सरोज खान पिछले 40 साल में दो हजार से भी ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया था। उनका असली नाम निर्मला किशनचंद्र संधु सिंह नागपाल था। बंटवारे के बाद उनका परिवार भारत आ गया था। उन्होंने तीन साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट श्‍यामा नाम से डेब्यू किया था।

एक दो तीन’, ‘हमको आजकल है इंतजार’, ‘धक-धक करने लगा’, ‘डोला रे डोला’ जैसे अनगिनत डांस नंबर्स देने वाली सरोज खान हिंदी सिनेमा जगत की एक अहम हिस्सा थीं. बता दें कि इस बाकमाल कोरियोग्राफर की हालिया फिल्‍म ‘कलंक’ थी. सरोज पहले असिस्टेंट कोरियोग्राफर थीं, लेकिन 1974 में आई फिल्म ‘गीता मेरा नाम’ से वो कोरियोग्राफर बन गईं.

सरोज खान की शादी महज 13 साल की उम्र में हो गई थी। उन्होंने 43 साल के डांस मास्टर बी सोहनलाल से शादी करने के लिए इस्लाम कबूल कर लिया था। बी सोहनलाल की इससे पहले भी शादी हो चुकी थी, वह चार बच्चों के पिता थे।

Latest News

World News