Trending News

Like बटन को बंद करने जा रहा Facebook, ऑस्ट्रेलिया में ट्रायल

[Edited By: Gaurav]

Friday, 18th October , 2019 02:32 pm

सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर कोई भी फोटो या वीडियो पोस्ट करने के बाद यूजर को उस पर मिलने वाले लाइक का इंतजार रहता है। हालांकि, फेसबुक अब इस फीचर को बंद करने जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार अब फेसबुक पर डाली गई आपकी पोस्ट पर आपके फ्रेंड्स आपकी पोस्ट पर आने वाले लाइक या कोई भी रिएक्शन की संख्या नहीं देख पाएंगे। लेकिन आप खुद अपने पोस्ट पर आने वाले लाइक की संख्या देख सकेंगे।

फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में इस नए फीचर का ट्रायल शुरू भी कर दिया है। 27 सितंबर से इस पर प्रोटोटाइप प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। इसके बाद पोस्ट करने वाला व्यक्ति ही लाइक्स और रिऐक्शन्स के काउंट देख सकेगा बाकी के लोग नहीं देख सकेंगे। टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी 27 सितंबर से लाइक्स के काउंट को ऑस्ट्रेलिया में हटाएगी और अगर यह सफल रहता है तो इसे सबके लिए कर दिया जाएगा।

बता दें कि इंस्टाग्राम भी यूजर्स के पोस्ट पर लाइक्स हाइड करने के लिए एक प्रोटोटाइप डिजाइन पर काम कर रहा है। इंस्टाग्राम का प्रोटोटाइप डिजाइन यूजर्स के पोस्ट से लाइक्स काउंट को छिपा देगा। इसे कनाडा में शुरू किया गया था लेकिन इसके बाद इसे 6 और भी देशों में बढ़ा दिया गया था। इसे हटाने के पीछे कंपनी का मानना है कि लोगों में लाइक के आधार पर प्रसिद्धि वाली धारणा न बने। जिस यूजर ने पोस्ट शेयर किया होगा, वह तो लाइक्स देख पाएगा, लेकिन बाकी यूजर नहीं देख पाएंगे कि उस पोस्ट पर कितने लाइक्स आए हैं।

इंस्टाग्राम की ओर से कहा गया है कि इस टेस्ट के दौरान केवल पोस्ट शेयर करने वाला यूजर ही देख पाएगा कि उसे कुल कितने लाइक्स मिले हैं। फिलहाल यह इंटरनल टेस्टिंग प्रोटोटाइप है और सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। प्रोटोटाइप में पोस्ट के पास ही एक 'view likes' का बटन भी ऐड किया गया है और कहा जा रहा है कि यह बटन पोस्ट शेयर करने वाले यूजर को ही मिलेगा।

Latest News

World News