Trending News

फेसबुक लॉन्च करने जा रहा पेमेंट फीचर Facebook Pay, मेसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर आसानी से भेज सकेंगे पैसे

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 13th November , 2019 01:05 pm

सोशल मीडिया का सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म फेसबुक अब अपना पेमेंट फीचर Facebook Pay लाने जा रहा है. इसके माध्यम से लोगों को Messenger, WhatsApp और Instagram से ऑनलाइन पैसे आसानी से भेजे जा सकेंगे. इस सर्विस के तहत यूजर्स स्मार्टफोन पिन या बायोमेट्रिक्स जैसे सिक्योरिटी विकल्पों के जरिए पैसे भेज पाएंगे. फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि नई सर्विस पेमेंट होने के बाद यूजर की जानकारी जैसे पेमेंट मेथड, तारीख, बिलिंग और कॉन्टेक्ट डिटेल्स इक्ट्ठा करेगी. इस डाटा का इस्तेमाल यूजर्स को विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाएगा. देखा जाए तो फेसबुक की विज्ञापन सर्विस पिछले कई सालों से सुर्खियों में है. क्योंकि इस प्राइवेसी और यूजर डाटा को इस्तेमाल करने के लिए नापसंद भी किया गया है.

फेसबुक ने कहा कि नई सेवा लेन-देन करते समय उपयोगकर्ता की जानकारी जैसे भुगतान के तरीके, तारीख, बिलिंग और कॉन्टेक्ट डीटेल्स को इकट्ठा करेगी और यह उपयोगकर्ताओं को लक्षित विज्ञापन दिखाने के लिए डेटा का उपयोग करेगी. फेसबुक की विज्ञापन प्रथाएं पिछले कुछ वर्षों से सुर्खियों में हैं और गोपनीयता और उपयोगकर्ता डेटा के प्रति उसके असंतोष के कारण. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, फेसबुक पे, फेसबुक और मैसेंजर पर इस हफ्ते अमेरिका में मिलेगा.

कंपनी का कहना है कि इसमें सबसे प्रमुख क्रेडिट / डेबिट कार्ड और पेपाल के साथ काम करने की सुविधा है और वे ध्यान रखें कि यह उसके पूरे क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट प्रयास से अलग है. बड़ी संख्या में भुगतान कंपनियों द्वारा फेसबुक के लिबरा प्रोजेक्ट से बाहर हो जाने के कुछ ही हफ्तों बाद फेसबुक पे की घोषणा की गई है. पेपाल, जो फेसबुक पे का समर्थन कर रहा है, लिब्रा एसोसिएशन से दूरी बनाने वाली पहली कंपनियों में से एक, गैर-लाभकारी संगठन है जो क्रिप्टोक्यूरेंसी और इसके रोलआउट के निर्माण की देखरेख करता है.

Latest News

World News