Trending News

EPFO ने दी प्राइवेट कर्मचारियों को बड़ी राहत

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 22nd September , 2020 05:09 pm

प्राइवेट सेक्‍टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए यह एक अच्‍छी खबर है। अब EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन) ने इन कर्मचारियों के भविष्‍य की आर्थिक सुरक्षा के लिए बेहतर पहल की है। इस योजना में अब जो भी कर्मचारी जिस भी दिन रिटायर होगा, उसकी पेंशन उसी दिन से तैयार हो जाएगी और शुरू कर दी जाएगी।

इस व्‍यवस्‍था को कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ा बदलाव माना जा रहा है क्‍योंकि आमतौर पर सरकारी या निजी कर्मचारी को रिटायर होने के बाद व्‍यवस्थित पेंशन पाने में महीनों लग जाते हैं। कागजी कार्यवाही लंबे समय तक चलती है और पेचीदा कवायद के बाद पेंशन का क्रम बन पाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब कर्मचारी को तुरंत इसका लाभ मिलेगा। आने वाले 30 सितंबर को जो कर्मचारी रिटायर होंगे, उन्‍हें उनकी पेंशन से संबंधित सारे कागज उसी दिन प्राप्‍त हो जाएंगे। उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी स्थित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कार्यालय में 30 को एक भव्य आयोजन होने जा रहा है। इस कार्यालय के अधीन 10 जिलों में इस माह सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को बुलाया गया है।

निजी सेक्‍टर में अक्सर ही 58 वर्षों में सेवानिवृत्ति होती है। हालांकि इसके बाद वेतन अगले माह में प्राप्‍त होता है और अन्य प्रक्रिया भी बाद में होती है। इसके कारण पेंशन शुरू होने में एक से दो माह से अधिक का समय लग जाता था। इसके लिए रिटायरमेंट होने के बाद कर्मचारियों को भागदौड़ करना पड़ा था। अब इस नई पहल के बाद उनकी यह सारी समस्या समाप्त हो जाएगी। विभाग ने यह व्यवस्था की है कि जिस माह में कर्मचारी सेवानिवृत होने वाला है कंपनी से चर्चा करके उसी महीने में ही EPF ईपीएफ का अंशदान व अन्य कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाए। इसके लिए उन कंपिनयों से बात भी हो गई है जिनके यहां कर्मचारी इसी माह सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। यह कंपनियों पहले ही वेतन देने के लिए तैयार भी हो गई है। कर्मचारी से लेकर कंपनी के प्रतिनिधि भी विभाग द्वारा शुरू की गई इस व्यवस्था का स्वागत कर रहे हैं।

कर्मचारियों के हित में यह नई व्‍यवस्‍था शुरू होने जा रही है। अब जिस दिन सेवानिवृत्त उसी दिन से पेंशन की पहल 30 सितंबर को शुरू होने जा रही है। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। इससे निजी कंपनियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए इंतजार करने की आवश्‍यक्‍ता नहीं होगी।

Latest News

World News