Trending News

इन hairstyles से तुरंत कर लें तौबा, उजड़ सकते हैं बाल

[Edited By: Vijay]

Monday, 14th September , 2020 07:17 pm

अपने आपको खूबसूरत दिखाना भी एक कला होती है, जो सबको शायद ही आती हो। पार्टी के लिए एक अच्‍छी सी ड्रेस पहनकर ऑन-प्‍वॉइन्‍ट मेकअप करके अच्‍छा दिखा जा सकता है। लेकिन आपके लुक को उभारने में आपकी हेयरस्‍टाइल का भी काफी रोल होता है। जहां, सही प्रकार की हेयरस्‍टाइल आपको भीड़ से हटकर दिखाने में मदद कर सकती है, वहीं खराब हेयरस्‍टाइल आपके बालों का बुरा हाल भी बना सकती है।


आजकल कम समय होने के कारण हम अपने बालों को ऐसे-तेसे बांध लेते हैं, जिसका परिणाम हमें कुछ समय बाद दिखाई देता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए हम न जाने कितने ही जतन करते हैं, लेकिन कुछ ऐसी हेयरस्‍टाइल हैं बालों को नकुसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में..

सभी लड़कियों को अपने बाल स्‍ट्रेट करवाना काफी पसंद है। इससे बाल काफी मैनेजबेल दिखते हैं और सुंदर भी लगते हैं। लेकिन इन्‍हें पाने के लिए हमें कई सारे कैमिकल ट्रीटमेंट के जरिए गुजरना पड़ता है। साथ ही हमारे बालों को टीट ट्रीटमेंट भी दिया जाता है। इससे न केवल बालों की चमक चली जाती है बल्‍कि बाल रफ और ड्राय भी हो जाते हैं। यदि आपको बालों को स्‍ट्रेट ही करना हो तो आप उन्‍हें नेचुरल तरीके से भी स्‍ट्रेस कर सकती हैं

तेज गर्मी के कारण या फिर खुद को स्‍टाइलिश लुक देने के लिए काफी सारी महिलाएं मैसी बन बना लेती हैं। लेकिन बालों को लूज रखने से भी उनको नुकसान पहुंचता है। कैज्‍युअल लुक के कारण मैसी बन एक बढ‍ियां च्‍वॉइस जरूर हो सकती है। लेकिन यह हेयरस्टाइल आपके बालों को अन्य लुक की तुलना में अधिक नुकसान पहुंचाता है और इससे हेयरफॉल भी हो सकता है

 आपके बाल चाहे छोटे हों या फिर लंबे, उनमें पोनीटेल बनाना बेहद आसान सा काम लगता है। लेकिन यह हेयरस्‍टाइल आपके बालों को खराब कर सकती है। पोनीटेल बनाने से बाल कस के बंध जाते हैं, जिससे वह धीरे-धीरे कमजोर होते चले जाते हैं। वहीं, इलास्‍टिक या फिर रबर बैंड से भी बालों को नुकसान पहुंचता है।

कई लोग अपने बालों को घना दिखा दिखाने के लिए बालों को पीछे की ओर कोंब करते हैं। लेकिन ऐसा करने से बाल उलझ सकते हैं और फिर टूट सकते हैं। और इसके बाद जब आप उन बालों पर ब्रश चलाती हैं, तो वह टूट जाते हैं।

कई लड़कियां सोंचती हैं कि टाइट चोटी बांधने से उनके बाल मजबूत और जल्‍दी लंबे होंगे। लेकिन वास्तव में, टाइट चोटी हमारे बालों के लिए बहुत हानिकारक होती है। बहुत अधिक खींचने से खोपड़ी पर खिंचाव पड़ता है और इससे बाल टूट सकते हैं। यदि आप इन्‍हें पिनअप करने के लिए ढेर सारी पिन और क्‍लिप्‍स का यूज करती हैं, तो भी सिर को नुकसान पहुंच सकता है। किसी-किसी को तो सिर में भारीपन और दर्द भी शुरू हो जाता है।

Latest News

World News