Trending News

दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पहले राष्ट्रपति बने ट्रंप

[Edited By: Punit tiwari]

Thursday, 14th January , 2021 12:53 pm

न्यूयॉर्क। अमेरिका के इतिहास में महज हफ्ते भर के अंतर से 2 अहम घटनाएं दर्ज हो गईं हैं। पहले तो अमेरिकी कैपिटल हिल पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हिंसक हमला किया और अब ट्रंप पर अमेरिका की हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने उन पर दूसरी बार महाभियोग लगा दिया है। बता दें कि ट्रंप अमेरिका के इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग चलाया गया है।

बता दें कि ट्रंप को पहली बार 2019 में यूक्रेन के साथ की गई उनकी डीलिंग को लेकर हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने पहली बार महाभियोग लगाया गया था, लेकिन सीनेट ने 2020 के प्रारंभ में उन्हें बरी करने के लिए मतदान कर दिया था। वहीं महाभियोग प्रस्ताव के दौरान पक्ष में 232 और विपक्ष में 197 वोट पड़े। 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी महाभियोग के पक्ष में वोट दिया। अब 19 जनवरी को सीनेट में ये प्रस्ताव लाया जाएगा। बता दें, डेमोक्रेट्स ने यूएस कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप को उकसाने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। इस हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई थी।

वहीं, ट्रंप ने एक बार फिर दोहराया कि वह हिंसा के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने को कहा। ट्रंप ने कहा कि हमने राजनीतिक हिंसा को काबू से बाहर जाते देखा है, हमने कई दंगे देखे हैं, भीड़, तोड़फोड़ की कार्रवाई देखी है। ये रुकना चाहिए। चाहे आप दाईं तरफ हों या बाईं तरफ हों, डेमोक्रेट हों या रिपब्लिकन, हिंसा का समर्थन नहीं किया जा सकता है।

Latest News

World News