Trending News

मुगल म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी के नाम करने पर देवेंद्र फडणवीस का ट्वीट

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 15th September , 2020 02:06 pm

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा में मुगल संग्रहालय का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज कर दिया है। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान इसे मंजूरी दी। उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर सीएम योगी के इस फैसले का स्वागत किया है।

देवेंद्र फड़नवीस ने ट्वीट किया, "जय जिजाऊ, जय शिवरई, छत्रपति शिवाजी महाराज की जय!" बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आगरा में निर्माणाधीन मुगल संग्रहालय को छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों का पोषण करने जा रही है। गुलामी की मानसिकता के प्रतीकों को छोड़कर, राष्ट्र के लिए गर्व करने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। योगी ने कहा कि हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते, शिवाजी महाराज हमारे नायक हैं।

बता दें कि मुगलिया वैभव के साथ-साथ, छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ी चीजें और दस्तावेज भी ताजमहल के पूर्वी द्वार पर बन रहे मुगल संग्रहालय में दिखाई देंगे। इससे पहले, आगरा में, प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक में, आगरा के पर्यटन अधिकारियों को छत्रपति शिवाजी के लिए संग्रहालय में एक गैलरी बनाने का निर्देश दिया गया है।

इस गैलरी में, छत्रपति शिवाजी के आगरा से कनेक्शन और यहां से उनके वनवास से संबंधित दस्तावेजों को प्रदर्शित किया जाएगा। 140 करोड़ रुपये की लागत से शिल्पग्राम के पास बनाए जा रहे संग्रहालय में बहुत कुछ अनूठा होगा। मुगलिया इतिहास के साथ-साथ यहां मार्बल जड़ना कला के जरदोजी को समर्पित एक केंद्र बनाने की तैयारी है, छत्रपति शिवाजी महाराज से संबंधित इतिहास भी बताया जाएगा।

Latest News

World News