Trending News

भारत में भी कोरोनावायरस का कहर 24 घंटों में कोरोना के 5,609 नए मामले और 132 लोगों की मौत

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 21st May , 2020 11:31 am

भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक करीब सवा तीन लाख जानें ले चुका है. दुनियाभर में 49 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. यह आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,12,359 हो गई है.
जिसमें से 63,624 मामले सक्रिय हैं, 45,300 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 3,435 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5,609 नए मामले सामने आए हैं और 132 लोगों की मौत हुई है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बताया कि अब तक 26,15,920 लोगों के परीक्षण किए गए हैं। जिसमें से पिछले 24 घंटे में 1,03,532 लोगों की जांच की गई है।

रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. यह 40.31 प्रतिशत पर पहुंच गया है. देश के सभी राज्यों से वायरस से संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं, हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जो इस महामारी से मुक्त हो चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1390 लोगों की मौत हुई है. इसके बाद गुजरात में 749, मध्य प्रदेश में 267, पश्चिम बंगाल में 253, राजस्थान में 147, दिल्ली में 176, उत्तर प्रदेश में 127, आंध्र प्रदेश में 53, तमिलनाडु में 87, तेलंगाना में 40, कर्नाटक में 41, पंजाब में 38, जम्मू-कश्मीर में 18, हरियाणा में 14, बिहार में 10, केरल में 4, झारखंड में 3, ओडिशा में 6, चंडीगढ़ में 3, हिमाचल प्रदेश में 3, असम में 4, और मेघालय में एक मौत हुई है.

भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने घरेलू उड़ानें पुन: आरंभ करने की खातिर हवाईअड्डों के लिए मानक संचालक प्रक्रियाएं (एसओपी) जारी की है। इसमें कहा गया है कि आरोग्य सेतु एप 14 साल से कम आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य नहीं है। यात्रियों के लिए हवाईअड्डा टर्मिलन इमारत में प्रवेश करने से पहले थर्मल जांच क्षेत्र से गुजरना अनिवार्य होगा। केंद्र सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ानों का परिचालन बहाल करने का फैसला किया है। 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया कि 10वीं और 12वीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं छात्रों के स्कूलों में आयोजित की जाएंगी, न कि बाहरी केंद्रों पर। रिजल्ट जुलाई के अंत में घोषित किया जा सकता है।

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, कोरोना के लिए बुधवार को परीक्षण किए गए 827 नमूनों में से, 26 के परिणाम पॉजिटिव आए हैं।

यूपी सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार मिठाई की दुकानें फिर से खुलने लगी हैं। एक दुकानदार ने बताया, हम सारे नियमों का पालन कर रहे हैं। यहां जो भी ग्राहक आता है हम ये जरूर ध्यान देते हैं कि उसे कोविड के
कोई लक्षण तो नहीं। हम बिना मास्क वाले ग्राहक को दुकान के अंदर नहीं आने दे रहे हैं।

लॉकडाउन 4 में धीरे-धीरे जिंदगी को पटरी पर वापस लाने की कोशिशें जारी हैं. इसी कड़ी में यूपी की राजधानी लखनऊ में करीब 2 महीने बाद आज से सैलून खोले जा रहे हैं. वैसे तो उत्तर प्रदेश में 18 मई की रात को ही आदेश जारी करके सभी दुकानें खोलने की अनुमति दी जा चुकी थी, लेकिन लखनऊ के सैलून और पार्लर मालिकों लिए अलग से आदेश जारी किया गया कि 21 मई से भी दोबारा काम शुरू कर सकते हैं. वहीं, नोएडा में भी 50-50 फॉर्मूले पर दुकानें खुलेंगी.

उत्तराखंड सीएम कार्यालय ने जानकारी दी है कि देहरादून सहित राज्य के 8 शहरों में लागू ऑड-ईवन फॉर्मूले को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर वापस ले लिया गया है। यह निर्णय लोगों को होने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

दिल्ली सरकार द्वारा लॉकडाउन 4.0 को लेकर जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार लोधी गार्डन खुला। पार्क में टहलने आए एक व्यक्ति ने बताया कि सरकार ने पार्क खोलकर बहुत अच्छा काम किया है। पार्क सुबह सात बजे से लेकर सुबह 10 बजे तक खुला रहेगा। पार्क में टहलने का अलग ही मजा है हमने इसके लिए दो महीने प्रतिक्षा की।

Latest News

World News