Trending News

स्वीडिश की क्लाइमेट एक्टिविस्ट ने जीता शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार, छात्रों से की ये अपील

[Edited By: Gaurav]

Friday, 7th June , 2019 02:30 pm

स्वीडिश की क्लाइमेट एक्टिविस्ट  ग्रेटा थुनबर्ग और लाखों स्कूली छात्रों ने शुक्रवार को जलवायु पर हो रही कार्रवाई के विरोध में स्कूल छोड़ने के लिए प्रेरित किया और एक वैश्विक मानवाधिकार पुरस्कार जीता।

जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई की मांग करने वाले युवा प्रदर्शनकारियों का एक बढ़ता आंदोलन 16 वर्षीय थुनबर्ग से प्रेरित है जिन्होंने पिछले साल स्वीडन की संसद के बाहर साप्ताहिक सतर्कता शुरू की थी,  जो  अब ब्राजील, युगांडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में फैल गया है।

थुनबर्ग और उनके "फ्राइडे फॉर फ्यूचर" वैश्विक आंदोलन ने दक्षिण अफ्रीका के नेता नेल्सन मंडेला और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफई की पसंद में शामिल होने के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल का राजदूत पुरस्कार जीता।

थुनबर्ग ने एक बयान में कहा, “आपको जो सही लगता है, उसके लिए लड़ना होगा। मुझे लगता है कि इस आंदोलन का हिस्सा रहे सभी लोग ऐसा कर रहे हैं, हम सभी के खिलाफ लड़ने की जरूरत है कि वैश्विक दक्षिण में लोग हैं, जो जलवायु परिवर्तन से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं, भविष्य में और प्रभावित होंगे, जबकि वे इसे पैदा करने के लिए सबसे कम जिम्मेदार हैं।"

पिछले साल, वैश्विक कार्बन उत्सर्जन ने एक नया रिकॉर्ड ऊंचा किया, अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के बाद चेतावनी दी गई थी कि जलवायु को स्थिर करने के लिए अगले 12 वर्षों में गैसों का उत्पादन कम करना होगा। 

Latest News

World News