Trending News

क्रिस मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा, आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने

[Edited By: Punit tiwari]

Thursday, 18th February , 2021 04:22 pm

साउथ अफ्रीका के फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा है। इससे पहले आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में युवराज सिंह (16 करोड़) बिके थे। मॉरिस इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे। उन्हें आईपीएल 2020 की नीलामी में आरसीबी ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा था।

वहीं इससे पहले भारत के युवा हरफनमौला खिलाड़ी शिवम दुबे को राजस्थान रॉयल्स ने 4.40 करोड़ रुपये में खरीदा है। शिवम आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे। शिवम भारत के लिए एक वनडे और 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं।

इंग्लैंड के स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने सात करोड़ रुपये में खरीदा है। मोईन आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे, लेकिन अब वह एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में खेलते दिखेंगे। वहीं बांग्लादेश के स्पिन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.20 करोड़ में खरीदा है। शाकिब पिछले साल इस लीग का हिस्सा नहीं थे। शाकिब का बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये था।

शाकिब से पहले ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा। मैक्सवेल को खरीदने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने बहुत कोशिश की, लेकिन पर्स में पैसें कम होने के कारण वो इस खिलाड़ी को नहीं खरीद सकी। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा है। स्मिथ इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे।

सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी

नीलामी के लिए शामिल किए गए 292 खिलाड़ियों में 42 साल के नयन दोशी सबसे उम्रदराज और 16 साल के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं। नयन और नूर अहमद की बेज प्राइज़ 20-20 लाख रुपये तय की गई है। नयन ने सौराष्ट्र, राजस्थान और सरे के लिए 2001 से 2013 के बीच कुल 70 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। वहीं नूर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग का हिस्सा थे।

एक टीम में कितनी हो सकती है खिलाड़ियों की संख्या

बता दें कि सभी फ्रेंचाइ़जी अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी और कम से कम 18 खिलाड़ी रख सकते हैं। वहीं एक टीम में सबसे ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों की संख्या आठ हो सकती है। गौरतलब है कि सभी आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी ने नीलामी से पहले 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज किया। सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है।

Latest News

World News