Trending News

गलवान में झड़प वाली जगह से चीन की सेना एक किलोमीटर पीछे हटी - सूत्र

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 25th June , 2020 04:31 pm

पूर्वी लद्दाख में 15 जून को गलवान वैली के पास हिंसक झड़प के बाद से भारत और चीन को तनाव लगातार चरम पर पहुंच रहा है। मगर अभी सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि गलवान वैली के पास चीनी सीमा 1 किलोमीटर पीछे हट गई है। बता दें दोनों देशों के सेनाओं के बीच यह झड़प के बाद पहली बार हुआ है। इससे पहले लगातार दोनों देशों के सैन्य नेता आपस में बात कर रहे थे।

भारत-चीन सीमा में गलवान में झड़प वाली जगह से चीन की सेना एक किलोमीटर पीछे हटी है। बातचीत के बाद पूरी तो नहीं पर ज्यादा सिपाही और ज्यादा सेना एक किमी पीछे हट गई है।

चीन की सेना पहले आगे आई थी इसलिए उसे पहले पीछे हटने के लिए कहा गया। चीन की सेना बातचीत के बाद एक किमी पीछे हट गई है। हालांकि भारत चीन की पीठ में छुरा घोंपने वाली रणनीति को ध्यान में रखकर पूरी तरह से उसकी इस पहल पर भी आंख बंदकर भरोसा नहीं कर रहा। भारत पहले इस बात को पूरी तरह से जांच कर लेना चाहती है कि गलवान में उनके पीछे हटने के कदम के पीछे भी कोई साजिश तो नहीं है। कहीं ऐसा न हो कि इस जगह से पीछे हटने के बाद वह कहीं और से तो आगे आगे की साजिश नहीं करेगी।

ऐसी सारी बातों को ध्यान में रखते हुए भारत आगे कदम उठाएगा। बातचीत के मुताबिक चीन ​के एक किमी पीछे हटने के बाद भारत भी एक किमी पीछे हटेगी ताकि सीमा पर पहले वाली स्थिति बहाल हो सके। बता दें कि गलवान घाटी की यह जगह वही स्थान है, जहां 15 जून की रात दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। इसमें भारत के एक कर्नल समेत 20 जवान शहीद हो गए थे।

इसे एक बडी उपलब्धि के तौर पर देखा जा रहा है हालांकि भारत चीन की दोहरी रणनीति को ध्यान में रखते हुए उस पर पूरी तरह से भरोसा करके बेफिक्र नहीं रहेगा। वह पूरी तरह से तैयार है।

Latest News

World News