Trending News

चीन की नयी चालबाजी, श्रीलंका को दिखाया आपसी सहयोग का सपना

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 10th October , 2020 04:04 pm

चीन, श्रीलंका में अपनी महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड परियोजना को आगे बढ़ाने के अलावा उसके साथ व्यापार और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को और अधिक मजबूत बनाने की दिशा में काम करेगा। श्रीलंका में चीन के वरिष्ठ राजनयिक यांग जेची ने शुक्रवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के साथ राजधानी कोलंबो में अलग-अलग मुलाकात की और दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा की।

श्रीलंका और चीन का शीर्ष नेतृत्व वन बेल्ट वन रोड और अन्य परियोजनाओं पर आपसी सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमत हुआ है। दरअसल, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य और विदेश विभाग आयोग के निदेशक पारा यांग ने हाल में श्रीलंका का दौरा किया था, जिसके बाद ही चीन की वन बेल्ट वन रोड परियोजना और अन्य परियोजनाओं को आगे बढ़ाने को लेकर सहमति बनी है।

इसी सप्ताह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बंगलादेश में वन बेल्ट वन रोड परियोजना को एक नये स्तर पर ले जाने के अलावा दोनाें देशों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ाने की वकालत की थी। पूर्वी लद्दाख में भारत के साथ मौजूदा तनाव के मद्देनजर चीन दक्षिण एशिया और हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत करने की दिशा में काम कर रहा है।

Latest News

World News