Trending News

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी की 29वीं पुण्यतिथि पर 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' की शुरुआत

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 21st May , 2020 03:43 pm

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी की 29वीं पुण्यतिथि पर 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' की शुरुआत की. उद्घाटन कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी जुड़े. छत्तीसगढ़ सरकार कांग्रेस शासित राज्यों में पहली सरकार है जो न्याय योजना को लागू किया है.

इस योजना में धान फसल के लिए 18 लाख 34 हजार 834 किसानों को प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

योजना से प्रदेश के 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत किसानों, 5 लाख 60 हजार 284 लघु किसानों और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसानों को फायदा मिलेगा।

पूरी राशि किसानों के खातों में 4 किश्तों में ट्रांसफर की जाएगी।

वहीं, छत्तीसगढ़ कांग्रेस द्वारा ये बात भी कहीं गई है कि, ''जब नोबेल पुरस्कार विजेता महान अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी से राहुल गांधी ने बातचीत की, तो उन्होंने भी कहा कि किसानों को सशक्त बनाने का एक मात्र रास्ता है कि, उनके खाते में सीधे राशि पहुंचाना, आज हमने कर दिखाया है।''

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने किसान न्याय योजना की जानकारी देते हुए कहा, 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ में 19 लाख धान, मक्का, गन्ना पैदा करने वाले किसानों के खाते में सीधे 7500 रुपये डाले जाएंगे...उम्मीद है भारत सरकार इस अनूठी पहल से सीख लेगी.'

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मौके पर छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की है और कहा कि, आज की स्थिति में किसानों को कर्ज की जरूरत नहीं, बल्कि सीधे पैसे की जरूरत है। कांग्रेस की सरकार किसानों को सीधे मदद पहुंचा रही है। कोरोना काल में भी हम किसानों की मदद से पीछे नहीं हटेंगे, न्याय योजना की सोच सही थी।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस की ओर से कहा गया है, 'जब नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी से राहुल गांधी ने बातचीत की, तो उन्होंने भी कहा कि किसानों को सशक्त बनाने का एक मात्र रास्ता है उनके खाते में सीधे राशि पहुंचाना. आज हमने यह कर दिखाया है.'

सोनिया गांधी ने कहा कि राजीवजी हमेशा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना चाहते थे. वे हमेशा ग्रामीण भारत को सशक्त भारत की तौर पर देखते थे. उन्होंने गाँव, गरीब, किसान को अपनी प्राथमिकता में रखा था. उन्हें खुशी है कि इस दिशा में छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार काम कर रही है. मैं इसके लिए विशेष तौर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को बधाई देना चाहती हूँ.

गौरतलब है छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने तथा कृषि के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर सृजित करने लिए यह महत्वाकांक्षी योजना लागू की गई है. इस योजना से न केवल प्रदेश में फसल उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि किसानों को उनकी उपज का सही दाम भी मिलेगा. इस योजना के तहत प्रदेश के 19 लाख किसानों को 5700 करोड़ रूपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके खातों में अंतरित की जाएगी. यह योजना किसानों को खेती-किसानी के लिए प्रोत्साहित करने की देश में अपने तरह की एक बडी योजना है.

Latest News

World News