Trending News

देश का दूसरा चंद्र अभियान होगा 'चंद्रयान -2', जानिए इसके अंतरिक्ष यान के बारे में सब कुछ

[Edited By: Gaurav]

Thursday, 13th June , 2019 03:50 pm

भारत ने दूसरे चंद्रमा मिशन के लिए अंतरिक्ष यान का अनावरण किया। भारत ने दूसरे चंद्रमा मिशन के लिए अंतरिक्ष यान चंद्रयान -2 का अनावरण किया। भारत की अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने अंतरिक्ष यान के बारे में कहा कि इसे वे अगले महीने लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं और सितंबर की शुरुआत में चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद है।

यदि सफल रहा तो अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ और चीन के बाद भारत चंद्रमा पर लैंडिंग हासिल करने वाला चौथा देश होगा। चंद्रयान -2 देश का दूसरा चंद्र मिशन होगा। भारत का पहला मिशन, चंद्रयान -1 जो ​​2008 में लॉन्च किया गया था, एक ऑर्बिटर था और चंद्रमा की सतह पर नहीं उतरा था। यह मिशन चंद्र की सतह पर ध्यान केंद्रित करेगा और पानी, खनिजों और रॉक संरचनाओं पर डेटा एकत्र करेगा। 

नए अंतरिक्ष यान में एक लैंडर, एक ऑर्बिटर और रोवर होगा। ये भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) प्रयोगशाला की तस्वीर हैं, जहां वैज्ञानिक अंतरिक्ष यान के पास व्यस्त हैं। 

यदि सब कुछ योजना के अनुसार चलता है तो  लैंडर और रोवर सितंबर में चंद्र दक्षिण ध्रुव के पास नीचे पहुंच जाएंगे। यदि यह सफल रहा, तो यह उस क्षेत्र में उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान होगा। रोवर ने चंद्रमा पर 14 दिनों तक काम करने की उम्मीद की है, इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने बताया कि रोवर चंद्र सतह की सामग्री का विश्लेषण करेगा और डेटा व फोटो पृथ्वी पर वापस भेज देगा।

Latest News

World News