Trending News

कैश बैक का लालच खाली कर देगा आपका बैंक अकाउंट, छोटी-छोटी गलतियों से बचें Paytm यूजर्स, जानिए इसके बारे में

[Edited By: Gaurav]

Thursday, 21st November , 2019 07:02 pm

पेटीएम (Paytm) को लेकर फ्रॉड की खबरें अक्सर ही सामने आ जाती हैं. इसी वजह से पेटीएम ने एक एडवाइजरी जारी की है. जिसमें यूज़र्स से अपील की गई है कि वे पेटीएम की केवाईसी से संबंधित हर तरह की कॉल और एसएमएस से सावधान रहें.

कंपनी ने कहा कि अगर आपको कोई एसएसएस या कॉल मिलती है जिसमें किसी लिंक को डाउनलोड करने को कहा जाता है तो इस पर विश्वास नहीं करें. यह पूरी तरह से फ्रॉड मैसेज है जो कि आपका डीटेल लेकर आपके साथ धोखाधड़ी करते हैं. डीटेल लेकर धोखाधड़ी करने वाले लोग आपके फोन का रिमोट ऐक्सेस ले लेते हैं जिससे आपके बैंक खाते से जुड़े डीटेल को चुराकर आपके पैसे उड़ा लेते हैं.

ऐसे हो सकता है बैंक खाता खाली-धोखेबाज़ कस्टमर्स को कॉल करके कहते है कि आपके KYC की सीमा समाप्त हो गयी है और हम Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल कर रहे हैं, फिर वह आपको AnyDesk, TeamViewer, QuickSupport जैसे App इनस्टॉल करवाते हैं.

फ्रॉड करने वाले आपसे App की परमिशन मांगते हैं. परमिशन देने के बाद वे आपके फोन का रिमोट ऐक्सेस पा लेते हैं जिससे आपके बैंक खाते से जुड़ी सारी जानकारी उनके पास चली जाती है.

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर ने बताया इससे बचने का तरीका- आपको अगर कोई कॉल करके बोले, कि आपके Paytm KYC की सीमा समाप्त हो रही है या हो गयी है और वह आपका KYC फोन पर या SMS के ज़रिए करवा देंगे तो इस तरह की बातों में न आएं.

यहीं नहीं कई बार धोखेबाज़ केवाईसी के बजाय कैशबैक का लालच देकर भी लिंक पर क्लिक करवाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में भी आपको उस लिंक पर क्लिक नहीं करना है. लिंक वाले ऐसे एसएमएस को हमेशा के लिए डिलीट कर दें.

KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए पेटीएम या पेटीएम का कोई कर्मचारी कभी आपको भी किसी भी लिंक पे क्लिक करने के लिए नहीं बोलेंगे.

एजेंट्स के ज़रिए ही कंपनी करवाती है KYC-कंपनी ने यह भी कहा कि वह यूज़र्स की केवाईसी अपने एजेंट्स के जरिए ही करवाती है. कंपनी ने इसके लिए कई सेंटर्स भी बनाए हैं.

साथ ही पेटीएम के ऐप से भी मिनिमम केवाईसी को पूरा किया जा सकता है. तो आपके लिए जरूरी है कि पेटीएम केवाईसी के नाम पर आने वाले किसी भी फोन, मैसेज या ई-मेल का जवाब ना दें, नहीं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

Latest News

World News