Trending News

बेहद गुणकारी है गाजर का जूस, खूबसूरती से लेकर सेहत तक सुधारे

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 2nd December , 2020 03:46 pm

लगातार उम्र बढ़ने से शरीर कमजोर होता जाता है. इस कमजोरी की पूर्ति गाजर से हो जाती है जिसके कारण रोग अपने आप ही दूर रहते हैं. यह प्रेग्‍नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद तो है ही. साथ ही इससे कई अन्‍य फायदे भी होते हैं. आप भी जानिए गाजर का जूस पीने से क्या फायदे हो सकते हैं-

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद
गाजर के रस या जूस से रक्त में बढ़ोतरी होती हैं. खासकर आंखों के लिए गाजर बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से आंखों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

स्ट्रेस को करता है कम
गाजर का जूस में बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, एक अध्ययन ने यह साबित किया है, बीटा-कैरोटीन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित होते हैं. साथ ही यह ग्लूटाथियोन मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है.

स्किन बनेगी खूबसूरत
गाजर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से स्किन में निखार आता है.

प्रेग्‍नेंसी में भी फायदेमंद
गाजर के जूस के सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है. इसमें पाया जाने वाला एंटी कैंसर गुण इससे बचाव रखता है. साथ ही यह प्रेग्‍नेंसी में भी फायदेमंद होता है.

कम होगा दिल की बीमारियों का खतरा
गाजर के जूस का सेवन दिल से संबंधित बीमारियों को कम करने में मददगार होता है. साथ ही इसे पीने से ब्‍लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Latest News

World News