Trending News

B'dy Spcl: पत्रकार से बनीं मॉडल और फिर एक्टिंग से सबके दिलों पर छा गईं थीं जीनत अमान, पढ़िए कुछ दिलचस्प बातें

[Edited By: Gaurav]

Tuesday, 19th November , 2019 02:51 pm

अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों का दिल जीतने वाली एक्ट्रेस जीनत अमानत का आज बर्थ डे है. 19 नवंबर 1951 को उनका जन्म मुंबई में हुआ था. उनके पिता अमान उल्लाह ने मुगल-ए-आजम और पाकीजा जैसी सुपरहिट फिल्मों में बतौर संवाद लेखक काम किया था. लेकिन महज 13 साल की उम्र में जीनत के सिर से पिता का साया उठ गया. तब उनकी मां उन्हें जर्मनी लेकर चली गईं और दूसरी शादी कर ली. लेकिन लगभग 5 साल तक जर्मनी में रहने के बाद महज 18 साल की जीनत मुंबई आ गईं.

Image result for Zeenat Aman

जीनत ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, लेकिन उनकी ज़िंदगी में ऐसा वक्त भी आया जब उन्होंने एक्टिंग करियर छोड़ने का फैसला करते हुए वापस अपनी मां के पास जर्मनी लौटने का निश्चय कर लिया था, लेकिन देव आनंद की वजह से वो इंडस्ट्री में रुक गईं और शोहरत हासिल की.

मुंबई आने के बाद जीनत ने सेंट जेवियर कॉलेज से बैचलर्स की डिग्री पूरी की और आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका के मशहूर कॉलेज कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी चली गईं. जीनत ने अपने करियर की शुरुआत मशहूर मैगजीन 'फेमिना' से बतौर पत्रकार की लेकिन जल्द ही उनका मन इससे हट गया और वह मॉडलिंग की फील्ड में उतर गईं. 

जीनत ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और सेकंड रनर-अप रहीं. 1970 में उन्होंने मिस एशिया पैसेफिक का खिताब जीता.

इसके बाद 1971 में उन्होंने 'हलचल' फिल्म के साथ बॉलीवुड में कदम रखा. फिर 'हंगामा' फिल्म की, लेकिन दोनों ही फिल्में फ्लॉप हो गईं. ये देख जीनत को लगा कि शायद वो फिल्मों के लिए नहीं बनी हैं और उन्होंने वापस जर्मनी जाने का फैसला कर लिया, लेकिन इसी बीच उन्हें देव आनंद की फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' में काम करने का ऑफर मिला और यही फिल्म उनकी जिंदगी का टर्निंग प्वॉइंट बन गई.

दरअसल, 'हरे रामा हरे कृष्णा' में पहले जाहिदा को रोल ऑफर हुआ था, लेकिन वो देव आनंद की बहन नहीं बनना चाहती थीं. इसलिए उन्होंने फिल्म छोड़ दी. इसके बाद देव आनंद ने जीनत को चुना. इस मूवी में जीनत ने वेस्टर्न आउटफिट पहना और हिंदी सिनेमा में हिरोइनों की नई परिभाषा गढ़ दी. 'दम मारो दम' गाना और उनका अंदाज लोगों को बहुत पसंद आया.

इसके बाद 1973 में 'यादों की बारात' रिलीज हुई, जिसका 'चुरा लिया है तुमने जो दिल को' गाना युवाओं की जुबां पर छा गया. इसके बाद जीनत ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उनके लुक से सभी इतना इंप्रेस हुए कि वो कई मैगजीन की कवर गर्ल बन गईं.

जीनत ने अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, जीतेंद्र, देव आनंद और धर्मेंद्र जैसे सुपर स्टार्स के साथ काम किया है. साल 1985 में जीनत ने मज़हर खान से निकाह कर लिया, लेकिन 1998 में उनका निधन हो गया. जीनत के दो बेटे हैं, अज़ान और ज़हान.

Latest News

World News