Trending News

आपके दिल को स्वस्थ रखेगी ब्लूबेरी, जानिए इसके फायदों के बारे में

[Edited By: Gaurav]

Sunday, 2nd June , 2019 04:08 pm

एक नए अध्ययन के अनुसार, प्रतिदिन 1 कप ब्लूबेरी का सेवन करने से हृदयघात के जोखिम में सुधार हो सकता है। ब्लूबेरी स्वादिष्ट और पौष्टिक हैं; अगर ये हृदय रोग के जोखिम को कम कर सके तो हमारे स्वास्थ के लिए बोनस होगा।

उस कारण से, यूनाइटेड स्टेट्स हाईबश ब्लूबेरी काउंसिल ने ब्लूबेरी से दिल के स्वास्थ की संभावित लाभ की जांच के लिए एक अध्ययन में मदद की।

यूनाइटेड किंगडम में ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कैम्ब्रिज, एमए में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर काम किया।

विशेष रूप से, वे यह समझना चाहते थे कि क्या नियमित रूप से ब्लूबेरी का सेवन करने से मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोगों की हार्ट कंडीशन में परिवर्तन हो सकता है।

मेटाबोलिक सिंड्रोम ऐसी स्थितियों का वर्णन करता है जिनमें उच्च रक्तचाप, कमर के आसपास अतिरिक्त शरीर में वसा, उच्च रक्त शर्करा का स्तर और असामान्य कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर शामिल होता है। साथ में, ये कारक हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को बढ़ाते हैं।

वर्तमान में, मेटोबोलिक सिंड्रोम अमेरिका में वयस्कों के एक तिहाई से अधिक को प्रभावित करता है, कुछ विशेषज्ञों ने इसे वैश्विक महामारी के रूप में संदर्भित किया है।

Latest News

World News