Trending News

कुत्‍ता पालने का शौक रखने वाले हो जाएं सावधान, रजिस्ट्रेशन-जुर्माने की रकम जानकर हो जाएंगे हैरान

[Edited By: Gaurav]

Saturday, 14th September , 2019 01:43 pm

अब कुत्‍ता पालना काफी महंगा साबित हो सकता है. यूपी के गाजियाबाद में नगर निगम ने शुक्रवार को एक प्रस्‍ताव पारित किया है. जिसमें पालतू पशु के मालिकाना हक को लेकर नियम तय किए गए हैं. इसके अनुसार कुत्‍तों के मालिकों को अब पालतू कुत्‍तों का रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए 5 हजार रुपये की मोटी फीस भी चुकानी होगी.


अगर कुत्‍ता खुले में शौच करता है तो इसके लिए 500 रुपये का जुर्माना भी देना होगा. जहां तक और शहरों की बात करें तो यह अब तक की सबसे मोटी रजिस्‍ट्रेशन फीस है.हालांकि जीएमसी ऑफिसर एके मिश्रा का कहना है कि रजिस्‍ट्रेशन फीस और जुर्माने के अभी ये सभी सुझाव हैं. इन सुझावों पर अमल करने से पहले कमेटी देशभर में मौजूद पालतू पशुओं के लिए कानूनों का अध्‍ययन करेगी. इसके बाद ही इन्‍हें बायलॉज शामिल किया जाएगा.

टाइम्‍स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक नगर निगम की ओर से सभी पार्षदों से भी सुझाव मांगे गए हैं. इसमें रजिस्‍ट्रेशन फीस से लेकर अलग-अलग मामलों में लगने वाले जुर्माने की रकम पर भी पार्षद अपनी राय देंगे. मिश्रा का कहना है कि गाजियाबाद अब बायलॉज बनाने जा रहा है. जबकि दिल्‍ली और गुरुग्राम में पहले से ये नियम मौजूद हैं. वहीं नाेएडा को अभी इस पर काम करना है.

Latest News

World News