Trending News

एटीएम पर फ्रेश बीयर का मजा ले रहे दिल्लीवाले, रात 1 बजे तक खोले रखने की मिली स्वीकृति

[Edited By: Gaurav]

Monday, 2nd December , 2019 05:47 pm

दिल्लीवाले इन दिनों फ्रेश बीयर का मजा ले रहे हैं. कनॉट प्लस में ताजी बीयर का पहला एटीएम (माइक्रोब्रुअरी) आउटर सर्कल में अग्निशमन विभाग के कार्यालय के सामने की तरफ एम ब्लॉक में शुरू हो चुका है. आबकारी नियमों के मुताबिक, इसका खुलने का समय दोपहर एक बजे से रात एक बजे तक है.

इसे खोलने के लिए आबकारी विभाग के पास तीन अन्य लोगों ने भी आवेदन किया है. जिसके लिए प्रक्रिया चल रही है.इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसका लाइसेंस उन्हें ही मिलेगा. जिनके पास 650 वर्ग फीट भूतल पर जगह होगी. इसके अलावा दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण (डीपीसीसी) कमेटी से स्वीकृति लेनी अनिवार्य है.

इस एटीएम में बीयर कई तरह के फ्लेवर में बीयर मिलती है. खास बात यह है कि यह बीयर गेहूं और जौ से बनाई जाती है इसमें किसी तरह के रसायन का इस्तेमाल नहीं होता.

दिल्ली सरकार ने दी थी मंजूरी

2017 में दिल्ली सरकार ने इस योजना को मंजूरी दी थी. मगर योजना इसलिए उलझ गई कि मास्टर प्लान 2021 में इस तरह के बीयर ब्रुअरी (ताजी बीयर बनाने की जगह) लगाने का कोई प्रावधान नहीं था. डीडीए बोर्ड ने मास्टर प्लान में बदलाव कर सितंबर 2018 में इसके लिए अनुमति दी. इसी प्रक्रिया के तहत करीब ढाई माह पहले पहला लाइसेंस कनाट प्लेस के लिए मिला है.

जल्द खुलेगा दूसरा Beer ATM

साल 2017 में दिल्ली कैबिनेट की मंज़ूरी के बाद कई बाधाओं के बाद Beer ATM खोला गया. Excise Department के मुताबिक़, दो Microbrewery खोले जाने का लाइसेंस दिया गया है, जिनमें से पहला कनॉट प्लेस में खुल चुका है.
इस योजना के नियम के मुताबिक, फ्रेश बियर के लिए होटल, रेस्तरां और क्लब में लगभग 500 लीटर की क्षमता Microbrewery के साथ Waste Water Treatment भी लगाना अनिवार्य था.

Latest News

World News