Trending News

तुलसी स्वास्थ्य के लिये उत्तम- इस तरह से लाये उपयोग मे

[Edited By: Vijay]

Saturday, 21st November , 2020 04:30 pm

तुलसी (Tulsi) एक ऐसा पौधा है जो आप आमतौर पर हर घर में पाएंगे. ये पौधा आध्यात्मिक और चिकित्सा महत्व रखता है. यह लंबे समय से विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. जड़ी-बूटियों की रानी के रूप में जानी जाने वाली तुलसी एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. हालांकि तुलसी आमतौर पर पूरे देश में पायी जाती है, लेकिन कई लोग इसके कई स्वास्थ्य लाभों से अनजान हैं. तुलसी को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से आपको इसके ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं. आइए जानते हैं कि तुलसी को अपने डेली रूटीन में शामिल करने के विभिन्न तरीके क्या हैं...

                  

तुलसी की चाय

तुलसी की चाय को अपने आहार में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है. अगर आप एक चाय प्रेमी हैं, तो ध्यान रखें कि आप अपनी नियमित चाय को तैयार करते समय उसमें तुलसी के पत्तों को मिलाएं. यह चाय बहुत अच्छा स्वाद देती है और सांस से संबंधित समस्याओं के इलाज में भी फायदेमंद है. एक कप तुलसी की चाय आपको पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद करती है.

तुलसी जल

अगर आपको चाय पीना पसंद नहीं है तो एक गिलास तुलसी का पानी पीना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. एक पैन में थोड़ा पानी और एक मुट्ठी तुलसी के पत्ते डालें. पानी को उबलने दें. इस पानी को दिन में एक या दो बार पिएं. तुलसी का पानी हेल्दी है और आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने का एक शानदार तरीका है.

तुलसी के रस का सेवन

तुलसी न केवल हेल्दी है, बल्कि आपके पेय में एक ताज़ा स्वाद भी जोड़ता है. घर पर एक गिलास जूस तैयार करते समय आप मुट्ठी भर पत्ते मिला सकते हैं. ये पत्ते आपके पेय में एक ताजा स्वाद देते हैं.

तुलसी की पत्तियां चबाएं

 अगर समय कम है, तो तुलसी के पत्तों का एक मुट्ठी भर चबाना आपके स्वास्थ्य के लिए जादू की तरह काम कर सकता है.

फलों और सब्जियों के साथ तुलसी के पत्तों को मिलाएं

तुलसी विटामिन से भरपूर होती है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक है. आपको हर रोज इन विटामिनों के साथ अपने शरीर को ईंधन देने की आवश्यकता है. अपने बाउल में कुछ तुलसी के पत्ते और फल डालें. तुलसी के पत्ते एक ताज़ा टॉपिंग के रूप में काम करते हैं और पोषक तत्वों की मात्रा को भी बढ़ाते हैं.

तुलसी का सेवन करने के फायदे

तुलसी में जस्ता और विटामिन सी होता है जो इसे प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण भी होते हैं. तुलसी का सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है.

सर्दीखांसीऔर बुखार से राहत

मौसम बदलने के साथ, हममें से बहुत से लोग बीमार हो जाते हैं और अन्य जैसे सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित होते हैं. तुलसी में यूजेनॉल मौजूद होता है जो सर्दी, खांसी, बुखार को कम करने में मदद करता है.

एंटी कैंसर गुण

तुलसी में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो फेफड़ों, यकृत, मौखिक और त्वचा के कैंसर को रोकने के लिए जाने जाते हैं.

रक्तचाप को कम करता है

उच्च रक्तचाप सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जिसका आज महिलाएं सामना कर रही हैं। तुलसी में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन और रक्तचाप को कम करते हैं.

दिल की सेहत के लिए अच्छा है

तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप जैसे हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.

 

Latest News

World News