Trending News

10 मिनट के लिए इस तरह लगाएं सरसों का तेल, चेहरे पर आएगा नेचुरल ग्लो और काले धब्बे भी होंगे दूर

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 18th November , 2020 02:25 pm

नेचुरल प्राड्क्टस हमारी स्किन पर ग्लो लाने के साथ ही उन्हे पोषण तो देते ही है साथ ही इससे की साईड इफेक्ट भी नही होता है इसलिये आज हम आपको सरसों के तेल साथ ही 4 और ऐसे तेल बता रहे है जो हमारी स्किन के लिये बहुत फायदेमंद होते है..

 तेल से बढ़ाएं खूबसूरती- ​अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करे तो आपको उसके लिए नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल भी करना चाहिए। नेचुरल प्रॉडक्ट्स हमारी स्किन पर ग्लो लाने के साथ ही उन्हें पोषण तो देते ही ही हैं साथ ही इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको सरसों के तेल के साथ ही 4 और ऐसे तेल बता रह हैं जो हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

                

सरसों का तेल- कुछ लोगों को यह लगता है कि चेहरे पर सरसों का तेल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे स्किन काली पड़ जाती है। जबकि सरसों का तेल चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, कालापन और झाइयां काफी हद तक कम हो सकती हैं। इसके लिए आपको सरसों के तेल में नींबू मिलाकर 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। 2 से 3 बार ऐसा करने के बाद आपको रिजल्ट खुद दिख जाएगा। इसके साथ ही आप सरसों और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर भी अपने चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

                  

जैतून का तेल- चेहरे के लिए जैतून का तेल भी कमाल का होता है। इस तेल में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन कंडीशनर के रूप में काम करता है। इस तेल को इस्तेमाल करने के लिए इसमें चीनी मिलाकर चेहरे पर 3-4 मिनट तक मसाज करें और सादा पानी से धो लें। शहद के साथ जैतून के तेल को मिलाकर लगाने से भी चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

अरंडी का तेल- अगर आप बिना किसी कैमिकल का इस्तेमाल किए झाइयों को दूर करना चाहते हैं तो अरंडी के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। यह तेल फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसीलिए इसके प्रयोग से चेहरा साफ व तरोताजा हो जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच अरंडी के तेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और कम से कम एक घंटे तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे रोजाना लगाने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

लौंग का तेल- लौंग के तेल से त्वचा को पोषण मिलता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। साथ ही यह तेल पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन ए व सी से भरपूर होता है, जो त्वचा की सेहत के लिए अच्छा होता है। यह रूप निखारने और झाइयों को दूर करने का काम भी बखूबी करता है। इस तेल में एंटीसेप्टिक गुण होने के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं।

Latest News

World News