Trending News

Apple iPhone की नई सीरीज लॉन्च, यहां देखें भारतीय कीमत और फीचर्स के बारे में

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 11th September , 2019 01:31 pm

दिग्गज कंपनी Apple ने अपने iPhone के अगले सीरीज को न्यूयॉर्क के स्टीव जॉब्स थियेटर में लॉन्च कर दिया है. इस इवेंट में iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Max के अलावा नए Apple Watch Series 5 और iOS 13 से भी पर्दा उठ गया है. iPhone 11 Pro Max को $1,099 की शुरुआती कीमत में, iPhone 11 Pro को $999 की शुरुआती कीमत में जबकि iPhone 11 को $499 की कीमत में लॉन्च किया गया है.

Apple iPhone 11
इसमें 6.1 का LCD डिस्प्ले दिया गया है. इसके अलावा यह फेस आईडी (Face ID) को भी सपोर्ट करता है. इसमें A13 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया जा सकता है. फोन 4GB रैम ऑप्शन के साथ आता है. स्टोरेज की बात करें तो ये 64GB, 256GB, 512GB स्टोरेज ऑप्शन्स के साथ लॉन्च किया गया है. कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में 12 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेट अप दिया गया है. सेल्फी के लिए भी इसमें 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है.

Apple iPhone 11 Pro
इसमें 5.8 इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है. ये भी A13 बायोनिक चिप के साथ आता है और फेस आईडी को सपोर्ट करता है. फोन 6GB रैम ऑप्शन के साथ आता है. स्टोरेज के लिए इसमें भी 64GB, 256GB, 512GB का स्टोरेज ऑप्शन दिया गया है. कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

Apple iPhone 11 Max
इसमें 6.5 इंच का OLED डिस्प्ले दिया गया है. ये भी A13 बायोनिक चिप के साथ आता है और फेस आईडी को सपोर्ट करता है. फोन 6GB रैम ऑप्शन के साथ आता है. स्टोरेज के लिए इसमें भी 64GB, 256GB, 512GB का स्टोरेज ऑप्शन दिया गया है. कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेंसर दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

भारत के लोगों को करना होगा थोड़ा इंतजार
ग्लोबल लॉन्च होने के 10 दिन बाद भारत में लॉन्च किया जा सकता है. हालांकि खुशी की बात यह है कि इसकी बिक्री पर कुछ लुभावने ऑफर्स भी मिलेंगे. कार्यक्रम में iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Max लॉन्च हो सकते हैं. इसके अलावा iOS 13 और Apple Watch Series 5 भी लॉन्च हो सकते हैं.

iPhone 11 ग्रीन, यलो, ब्लैक, पर्पल, वाइट और प्रोडक्ट रेड कलर में उपलब्ध होगा. 

iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max स्लैश, वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट हैं. इन्हें IP68 की रेटिंग मिली है. 

iphone-11-pro-moss_091119020326.jpg

iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Apple iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max में A13 Bionic चिपसेट दिया गया है. इसमें नया ट्रिपल रियर कैमरा भी दिया गया है. डिजाइन की बात करें तो ये iPhone X और iPhone XS जैसा ही है, लेकिन बैक पैनल बदला हुआ मिलेगा. 

डिस्प्ले में क्या है खास

iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max की डिस्प्ले की बात करें तो इसमें कंपनी ने Super Retina XDR का यूज किया है. ये एक तरह का कस्टम मेड OLED पैनल है जो बेहतर HDR एक्स्पीरिएंस देता है. हैप्टिक टच का भी ऑप्शन दिया गया है.  iPhone 11 Pro में 5.8 इंच की OLED डिस्प्ले दी गई है. iPhone 11 Pro Max में 6.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है.

परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

कंपनी ने दावा किया है कि A13 Bionic चिपसेट किसी भी स्मार्टफोन में दिया जाने वाला अब तक का सबसे पावरफुल प्रोसेसर है. पुराने प्रोसेसर यानी A12 के मुकाबले ये 20% फास्ट है. A13 को मशीन लर्निंग के लिए तैयार किया गया है और इसमें रियल टाइम फोटो और वीडियो अनालिसिस के लिए न्यूरल इंजन दिया गया है. इसके अलावा नया मशीन लर्निंग ऐक्सेलरेटर भी दिया गया है ताकि CPU एक सेकंड में 1 ट्रिलियल ऑपरेशन्स को अंजाम दे सके. कुल मिला बात ये है कि कंपनी ने काफी तगड़ा प्रोसेसर बनाने का दावा किया है. रिव्यू के बाद ही पता चलेगा कि ये काम कैसा करता है. 

कैमरे में क्या है नया?

iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. तीनों कैमरे 12 मेगापिक्सल के हैं. कैमरे की खासियत ये है कि पोर्ट्रेट मोड में भी आप वाइड एंगल फ्रेम सेलेक्ट कर सकते हैं. ग्रुप फोटोज में पोर्ट्रेट मोड आसानी से यूज किया जा सकेगा. इसमें टेलीफोटो कैमरा भी है जो iPhone Xs के मुकाबले 40% ज्यादा लाइट कैप्चर करके बेहतर फोटो और वीडियो तैयार करता है.

कैमरे में नेक्स्ट जेनेरेशन HDR दिया गया है जो मशीन लर्निंग को यूज करते हुए सबजेक्ट की पहचान बेहतर तरीके से करता है. डीटेल्स बढ़िया आती हैं.

कैमरा में दिया जाने वाला Deep Fusion क्या है?

कैमरा में Deep Fusion नाम का एक फीचर है जो कुछ समय के बाद अपडेट के जरिए दिया जाएगा. ये एक नया इमेज प्रोसेसिंग सिस्टम है जो A13 Bionic चिपसेट के न्यूरल इंजन द्वारा ऐक्टिवेट किया जाता है. Deep Fusion ऐडवांस्ड मशीन लर्निंग को यूज करके फोटोज को पिक्सल दर पिक्सल प्रोसेस करता है, टेक्स्चर ऑप्टिमाइज करता है. यानी तस्वीर में ज्यादा क्लैरिटी और डीटेल्स मिलेंगी.

कैमरा इंटरफेस को रीडिजाइन किया गया है

कंपनी ने कैमरा इंटरफेस को भी बदला है. अब इसे इमर्सिव करने की कोशिश की गई है. ये इंटरफेस ट्रिपल रियर कैमरा को बेहतर तरीके से यूज करने के लिए बनाया गया है. इसके जरिए फ्रेम सेलेक्ट कर सकते हैं. पहली बार अब इससे यूजर्स फोटो मोड में स्विच किए बगैर ही QuickTake के जरिए वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे इसके. 

सेल्फी कैमरे से भी स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं जिसे कंपनी Slofie का नाम दिया है.  

iPhone 11 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

iPhone 11  में 6.1 इंच की LCD रेटिना डिस्प्ले दी गई है और ये iPhone XR जैसी ही है. इस फोन में भी नॉच मिलता है. इस फोन के साथ आपको छह कलर ऑप्शन्स मिलेंगे. इनमें पर्पल, वाइट, ग्रीन, रेड, ब्लैक और यलो शामिल हैं. iPhone 11 के लिए प्री ऑर्डर 13 सितंबर से शुरू हो रहे हैं.

iPhone 11 के स्टोरेज वेरिएंट्स की बात करें तो इसमें 64GB, 128GB और 256GB का ऑप्शन दिया गया है. भारत में इसकी बिक्री 27 सितंबर से होगी.

फोटॉग्रफी के लिए iPhone 11 में दो रियर कैमरे दिए गए हैं जो 12 मेगापिक्सल के हैं. मुख्य कैमरा वाइड एंगल लेंस है, जबकि दूसरा अल्ट्रा वाइड है.

iPhone 11 के कैमरे में Night Mode फीचर भी दिया गया है. कंपनी ने कहा है कि Night Mode ऑटो स्टार्ट होता है. इसके साथ ही इसमें 64fps से 4K रिकॉर्डिंग की जा सकती है.

iPhone 11 में A13 Bionic चिपसेट दिया गया है और कंपनी के मुताबिक ये सबसे तेज है. इसकी बैटरी पिछले आईफोन के मुकाबले एक घंटे ज्यादा का बैकअप देगी.

Latest News

World News