Trending News

सेना प्रमुख एलएसी में परिचालन तैयारियों की समीक्षा करने के लिए लद्दाख पहुंचे

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 3rd September , 2020 07:01 pm

पूर्वी लद्दाख में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ ताजा टकराव के कुछ दिनों बाद, भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम0 एम0 नरवाने गुरुवार सुबह लद्दाख में जमीनी हालात पर पहली बार नजर रखने के लिए पहुंचे। आधिकारिक स्रोतों के अनुसार, नरवाने, भारत और चीन के बीच दक्षिण पैंगोंग और अन्य दो क्षेत्रों में अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान परिचालन संबंधी तैयारियों का जायजा लेंगे।

रक्षा सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी तट में कम से कम तीन रणनीतिक ऊंचाइयों पर अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है, जो क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने के लिए चीन की उकसावे वाली कार्रवाई को नाकाम कर रही है।

सैन्य सूत्रों ने आगे कहा कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी क्षेत्र में यथास्थिति बदलने के लिए कई प्रयास किए थे, जिसे सतर्क भारतीय सैनिकों ने नाकाम कर दिया था।

भारत और चीन ने चुशुल में कई ब्रिगेड कमांडर-स्तरीय वार्ता आयोजित की है, जिसमें पैंगोंग झील क्षेत्र में तनाव को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो सभी विफल रहे हैं।

भारतीय सेना ने आगे दावा किया कि उसने पिछले कुछ दिनों में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पहाड़ी चोटी और स्थानों पर कब्जा करके पूर्वी लद्दाख में सामरिक लाभ हासिल किया है।

फिरदौस अहमद की रिपोर्ट

Latest News

World News