Trending News

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने अपनी नई कैबिनेट का ऐलान कर द‍िया

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 24th November , 2020 11:40 am

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने अपनी नई कैबिनेट का ऐलान कर द‍िया है। हालांकि, बाइडन 20 जनवरी को कार्यभारत ग्रहण करेंगे, लेकिन उन्‍होंने अपनी कैबिनेट की रूपरेखा तैयार करना शुरू कर दिया है। बाइडन ने पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के समय के राजनयिक एंटनी ब्लिंकन को विदेश मंत्री नियुक्‍त किया है। बाइडन प्रशासन में जेक सुलिवन को भी जगह मिली है। बाइडन ने सुलिवन को अपना राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्‍त किया है। इसके साथ ही अलेजांद्रो मेयरकास को आंतरिक सुरक्षा की जिम्‍मेदारी मिली है।

बाइडन प्रशासन में 58 वर्षीय ब्लिंकेन अमेरिका के विदेश मंत्री होंगे। ट्रंप प्रशासन में इसकी जिम्‍मेदारी माइक पोम्पिओ के ऊपर है। 20 जनवरी के बाद ब्लिंकन विदेश मंत्रालय में पोम्पिओ का स्‍थान ग्रहण करेंगे। ब्लिंकन पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उनके प्रशासन का हिस्‍सा रह चुके हैं। 2020 के राष्‍ट्रपति चुनाव में ब्लिंकन बाइडन के विदेश नीति के सलाहकार भी हैं। विदेश मंत्री पर के ऐलान पर ब्लिंकन ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वे अपने काम को एक मिशन की तरह लेंगे। उन्‍होंने कहा कि वह अपनी जिम्‍मेदारियों को बाखूबी निभाएंगे।

जेक सुलिवन बाइडन प्रशासन का हिस्‍सा होंगे। अमेरिका के होने वाले राष्‍ट्रपति बाइडन ने सुलिवन को अपना राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नियुक्‍त किया है। अमेरिकी प्रशासन ने एनएसए की प्रमुख भूमिका रहती है। देश की सुरक्षा में इसकी प्रमुख जिम्‍मेदारी होती है। सुल‍िवन ने अपनी नियुक्ति के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा कि जो बाइडन ने उन्‍हें सिखाया है कि देश की सुरक्षा कैसे की जाती है। सुलिवन ने कहा कि बतौर एनएसए वह हर उपाय करेंगे, ज‍िससे अमेरिका सुरक्षित रहे।

Latest News

World News