Trending News

जानिए Alibaba ग्रुप के फाउंडर ने 55 वें जन्मदिन पर क्यों लिया रिटायरमेंट, पढ़ें जैक मा के 10 सक्सेस टिप्स

[Edited By: Gaurav]

Wednesday, 11th September , 2019 12:49 pm

दुनिया की मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी Alibaba के फाउंडर और ग्रुप चेयरमैन जैक मा ने 55 वें जन्मदिन पर कंपनी से रिटायरमेंट ले लिया है. जैक मा की संपत्ति 41 अरब डॉलर है. जैक मा चीन के सबसे अमीर शख्स हैं. उनका चेयरमैन पद से हटने का कार्यक्रम एक साल पहले तय कर लिया गया था. एक अध्यापक से अलीबाबा जैसी बड़ी कंपनी खड़ी करने के सफर में उन्होंने काफी मेहनत की है.

Image result for Alibaba jack ma

जैक मा ने दोस्तों से 60,000 डॉलर उधार लेकर 1999 में अलीबाबा डॉट कॉम की शुरुआत की थी. जैक मा ने इतनी बड़ी कामयाबी ना सिर्फ अपनी मेहनत के बल पर हासिल की बल्कि हमेशा अपनी पॉजिटिव नजरिए को साथ में रखकर कामयाबी की इबरतें लिखी. जैक मा के पास ना कोई मैनेजमेंट की डिग्री थी और ना ही कोई बिजनेस बैकग्राउंड, फिर भी वह दुनिया के रईस और कामयाब शख्स बने. यहां पढ़ें जैक मा के सक्सेस टिप्स....

1- जैक मा जब 13 साल के थे तभी से अंग्रेजी सीखनी शुरू कर दी थी ऐसा कारनामा चीन में कम ही लोग करते हैं. अंग्रेजी भाषा को सीखने के लिए उन्होंने नायाब तरीका खोज निकाला था. इसके लिए उन्होंने किसी शिक्षक का सहारा नहीं लिया बल्कि वे टूरिस्ट गाइड बन गए थे.
(जैक मा के सफलता के मंत्र- कभी हार मत मानो. आज कठिन है, कल और भी बदतर होगा, लेकिन परसों धूप खिलेगी.हमारे पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती. हमारे पास कमी होती है तो सपने देखने वाले लोगों की)

2. अलीबाबा डॉट कॉम कंपनी खोलने से पहले वे एक ट्रांसलेशन कंपनी चलाते थे। अमेरिका में पहली बार उन्होंने इंटरनेट देखा। गूगल पर पहली बार बीयर यानी भालू टाइप किया। इसके बाद चाइनीज में होम पेज तैयार किया।

( जैक मा के सफलता के मंत्र- अपने बुरे दिनों में आपको बहुत अधिक फोकस होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर.हार मान लेना सबसे बड़ी असफ़लता होती है, अगर आपने हार नहीं मानी है, तो आपके पास और भी बहुत सारे मौके होंगे अपने आप को साबित करने के लिए)

3. जैक मा ने अपनी बहन से पैसे उधार मांगकर चाइना पेजस नाम की इंटरनेट कंपनी बनाई. जो बाद में फेल हो गई.

(जैक मा के सफलता के मंत्र- बुद्धिमान लोगों का नेतृत्व करने के लिए एक मूर्ख की जरूरत होती है.अगर टीम में सभी वैज्ञानिक हों तो सबसे अच्छा यह होगा कि किसी किसान को नेतृत्व दे क्योंकि उसके सोचने का तरीका अलग है. जब आपका नजरिया अलग हो तो जीतना आसान हो जाता है.)

Image result for Alibaba jack ma

4. चीन में जब केएफसी कंपनी खोली गई तब जैक मा को नौकरी देने से मना कर दिया था.

(जैक मा के सफलता के मंत्र- यदि तुमने कभी कोई कोशिश ही नहीं की तो तुमको कैसे पता चलेगा कि कोई मौका है)

5. अलीबाबा कंपनी के शुरुआती दिनों में कंपनी में सिर्फ 18 लोग ही काम करते थे.


(जैक मा के सफलता के मंत्र- अगर हम एक अच्छी टीम हैं और यह जानते हैं कि हमें क्या करना है तो हममें से हर एक दस को हरा सकता है. युवा लोगों की मदद करो. छोटे लोगों की मदद करो. क्योंकि छोटे लोग बड़े होंगे. युवाओं के दिमाग में वो बीज होगा जो आप उनमे बोयेंगे, और जब वे बड़े होंगे, वे दुनिया बदल देंगे.)

6. जैक मा की पत्नी का मानना है कि जैक हैंडसम नहीं है, लेकिन मुझे उनसे इसलिए प्यार हो गया, क्योंकि वे ऐसे कई काम कर सकते हैं जो हैंडसम पुरुष भी नहीं कर सकते.

(जैक मा के सफलता के मंत्र- आपको अपने साथ सही लोग चाहिए होते हैं सबसे अच्छे लोग नहीं.)

7. जैक मा के बचपन का नाम मायून था। जब वह टूरिस्ट गाइड का काम करते थे तब विदेशी पर्यटकों के लिए उनका चीनी नाम का उच्चारण करने में परेशानी होती थी। एक विदेशी महिला पर्यटक ने उन्हें Jack नाम दिया।

(जैक मा के सफलता के मंत्र- जहां शिकायतें होती हैं, उन्हीं जगहों पर मौके होते हैं. अलीबाबा के बुरे दिनों में मैंने सीखा कि आपको टीम में वैल्यू, इनोवेशन और विज़न डालना होता है. ये भी कि अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका होता है. और जब आप छोटे होते हैं, आपको बहुत अधिक फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर.)

8. जैक मा ने पुलिस की नौकरी के लिए भी आवेदन किया था। वहां पर भी वह असफल रहे क्योंकि उनकी कद-काठी छोटी थी।

(जैक मा के सफलता के मंत्र- मेरे शहर की जो सबसे खराब यूनिवर्सिटी मानी जाती थी हांग्जो शिक्षक विश्वविद्यालय, उसमे स्वीकार किये जाने से पहले मैं दो बार यूनिवर्सिटी के एग्जाम में फेल हो चुका था. ज़िंदगी बहुत छोटी है और बहुत खूबसूरत, काम के प्रति इतने गंभीर ना रहें. जीवन का आनंद लें.)

Image result for Alibaba jack ma

9. जैक मा प्राइमरी स्कूल से लेकर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में कई बार फेल हुए। 2 बार प्राइमरी स्कूल में, तीन बार मिडिल स्कूल में, कालेज के एंट्रेंस एग्जाम में 3 बार। 10 बार हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के लिए अप्लाई किया मगर हर बार उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। 30 बार जॉब पाने में फेल हुए. 


(जैक मा के सफलता के मंत्र- मैं खुद को खुश रखने का प्रयास करता हूँ, क्योंकि मैं जानता हूँ कि अगर मैं खुश नहीं हूँ, मेरे सहयोगी खुश नहीं हैं और मेरे शेयरधारक खुश नहीं हैं और मेरे ग्राहक खुश नहीं हैं. सफलता के लिए धैर्य का होना सबसे ज्यादा जरुरी है.)

10. दूसरों की सफलता से सीखने की बजाये, उनकी गलतियों से सीखो। ज्यातदातर लोग जो विफल होते हैं उनकी विफलता के कारण सामान होते हैं जबकि सफलता की कई वजहें हो सकती हैं. कभी भी कीमत पर कॉम्पिटिशन मत करो, बल्कि सर्विस और इनोवेशन पर कॉम्पिटिशन करो।

Latest News

World News