Trending News

यूपीः जानिए कैसे चर्चा में आया करोड़पति कचौड़ी वाला, महीने का टर्नओवर लाखों में

[Edited By: Gaurav]

Thursday, 27th June , 2019 03:25 pm

यूपी के अलीगढ़ में करोड़पति कचौड़ीवाले का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने पूरे देश में सनसनी फैला दी है। आखिर एक कचौड़ी वाला इतना अमीर कैसे हो सकता है। 

वाणिज्यकर विभाग की स्पेशल इंवेस्टीगेशन ब्रांच (एसआइबी) की टीम यहां उस दौरान भौंचक रह गई, जब एक छोटी-सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला उनकी पूछताछ में करोड़पति निकला। अफसर भी इसका 60 लाख से ज्यादा सालाना टर्न ओवर जानकर हैरान रह गए। अब इस कचौड़ी विक्रेता को आय व्यय का ब्यौरा देने के लिए नोटिस जारी किया गया है। साथ ही विभाग अब अन्य कचौड़ी वालों के यहां भी जांच की तैयारी कर रहा है।

Image result for aligarh kachori

अलीगढ़ शहर के सीमा टॉकीज के पास एक कचौड़ी की दुकान है। पिछले 10-12 सालों से मुकेश यहां कचौड़ी बेचते हैं। पिछले दिनों कचौड़ी विक्रेता के खिलाफ लखनऊ स्तर पर शिकायत की गई। इस पर वहां से भी जांच के आदेश दिए गए। शिकायत के बाद अलीगढ़ वाणिज्य कर विभाग की एसआइबी टीम ने मुकेश कचौड़ी वाले की तलाश की, जिसके बाद टीम ने दुकान की बिक्री का जायजा लिया, जांच के दौरान दुकानदार ने स्वयं हर महीने लाखों रुपये टर्न ओवर होने की बात स्वीकार की।

Related image

टीम के मुताबिक प्राथमिक जांच में कचौड़ी की बिक्री और कच्ची खाद्य सामग्री की खरीद को लेकर कचौड़ी व्यापारी के 60 लाख सालाना टर्न ओवर होने का पर्दाफाश किया है। इसमें सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि दुकानदार ने जीएसटी का पंजीयन भी नहीं कराया है, जबकि 40 लाख से अधिक सालाना टर्न ओवर होने पर जीएसटी का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। हालांकि कचौड़ी विक्रेता मुकेश ने 60 लाख सालाना टर्न ओवर से इन्कार किया है। वह 22 से 25 लाख तक व्यवसाय मान रहे हैं। उनके यहां कचौड़ी के अलावा मिठाई और दूध का भी कारोबार है।

Image result for aligarh kachori

कई दशकों से अलीगढ़ की खस्ता-कचौड़ी काफी प्रसिद्ध हैं। दूसरे शहर से आने वाले लोग भी इसका स्वाद जरूर चखते हैं। सूत्रों की मानें तो यहां जिले भर में 600 से अधिक छोटी-बड़ी दुकानों पर हर रोज 50 लाख से ज्यादा कचौड़ी का कारोबार होता है। 

Latest News

World News